अपना शहर चुनें

States

बेटियों के लिए खास होगा ये दिन, योगी सरकार इस तरह से करेगी उनका सम्मान

यूपी में योगी सरकार अब अस्पताल में बेटियों का जन्मदिन मनाएगी.
यूपी में योगी सरकार अब अस्पताल में बेटियों का जन्मदिन मनाएगी.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार बेटियों को सम्‍मान दिलाने के लिए प्रदेश में मिशन शक्ति (Mission Shakti) अभियान के तहत जनवरी-फरवरी में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रही है. इसके तहत योगी सरकार अस्पताल में बेटियों का जन्मदिन (Birth Day) मनाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2021, 9:55 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. बेटियों को सम्‍मान दिलाने और शिक्षा (Education) की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए तत्‍पर यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान के तहत जनवरी-फरवरी में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रही है. उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पहली बार महिलाओं और बेटियों के लिए शुरू किए गए इस वृहद अभियान से उनमें उत्‍साह देखने को मिल रहा है.

आधी आबादी को सशक्‍त बनाने के सरकारी प्रयास जमीनी स्‍तर पर रंग ला रहे हैं. प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को इस अभियान से न सिर्फ सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल रही है, बल्कि उनको इन योजनाओं का लाभ भी सीधे तौर पर मिल र‍हा है. इस दिशा में एक सकारात्‍मक कदम उठाते हुए 22 जनवरी को सरकारी अस्‍पतालों में जन्‍म लेने वाली बेटियों का जन्‍मदिवस मनाए जाने का फैसला लिया गया है, जिसके तहत योगी सरकार की ओर से मां और बेटी को उपहार भी दिए जाएंगे.

जितनी बेटियां पैदा होंगी, उतने पौधे लगाएगी सरकार
मिशन शक्ति के तहत बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मुहिम को बढ़ावा देते हुए यूपी के जनपदों में एक जनवरी से 20 जनवरी तक जन्‍म लेने वाली बेटियों की संख्‍या के बराबर वृक्षारोपण का कार्य भी किया जाएगा. बता दें कि इन वृक्षों के संरक्षण का दायित्‍व पुरुषों को सौंपा जाएगा. बालिकाओं के निम्‍न लिंगानुपात वाले ब्‍लॉकों की सभी ग्राम सभाओं से डिजिटल एनालॉग गुड्डा-गुड्डी बोर्ड की शुरुआत की जाएगी. इसका क्रियान्‍वन करते हुए समस्‍त ग्राम पंचायतों में छह माह के अंदर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के साथ-साथ ग्राम पंचायत विकास योजनाओं में भी इसे शामिल किया जाएगा.
कोरोना काल में जुटाई भीड़, यूपी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी



उत्‍तर प्रदेश में लगेगी प्रशासन की पाठशाला
प्रदेश में बेटियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए अभियान के जरिए प्रशासन की पाठशला कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसके तहत उन बालिकाओं और महिलाओं की काउंसलिंग की जाएगी जो विभिन्‍न प्रशासनिक सेवाओं जैसे पुलिस, फौज, एयरफोर्स समेत मेडिकल, इंजीनियरिंग और उद्योग जगत में आगे बढ़ने का सपना देख रहीं हैं. कार्यक्रम में जिलाधि‍कारियों और उच्‍चधिकारियों द्वारा ऑफलाइन और ऑनलाइन कैरियर काउंसलिंग शिविरों का आयोजन कर उनकी काउंसलिंग की जाएगी.

हक की बात जिलाधिकारी के साथ
मिशन शक्ति अभियान के तहत हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश स्‍तर पर 24 फरवरी को किया जाएगा. इस बार जिलाधिकारी किशोरियों और महिलाओं से दो घंटें तक संवाद स्थापित कर यौन शोषण, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, कन्‍या भ्रूण हत्‍या, कार्यस्‍थल पर लैगिंक हिंसा और दहेज उत्‍पीड़न जैसे मुद्दों पर बात करेंगे. इन मुद्दों पर महिलाओं और बेटियों को संरक्षण, सुरक्षा, सुझाव और सहायता भी देंगें. उत्‍तर प्रदेश के सभी जनपदों के जिलाधिकारी वेबिनार, चौपालों, ऑनलाइन बैठक और वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिए किशोरियों व महिलाओं से रूबरू होगें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज