UP News Live Update: सीएम योगी श्रावस्ती से करेंगे 'स्कूल चलो अभियान' की शुरुआत

Uttar Pradesh News Live Updates : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शत-प्रतिशत भर्ती सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 4 अप्रैल को श्रावस्ती जिले से 'स्कूल चलो अभियान' की शुरुआत करेंगे. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कम साक्षरता दर वाले जिलों को प्राथमिकता देने और प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों को बेहतर सुविधाओं से लैस किया जाने के निर्देश दिए हैं.

Uttar Pradesh News Live Updates: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शत-प्रतिशत भर्ती सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 4 अप्रैल को श्रावस्ती जिले से ‘स्कूल चलो अभियान’ की शुरुआत करेंगे. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि ‘स्कूल चलो अभियान’ राज्य सरकार द्वारा प्राथमिक शिक्षा के भविष्य को आकार देने और प्राथमिक विद्यालयों के समग्र विकास की दिशा में एक प्रयास होगा. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कम साक्षरता दर वाले जिलों को प्राथमिकता देने और प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों को बेहतर सुविधाओं से लैस किया जाने के निर्देश दिए हैं.

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रावस्ती जिले से ‘स्कूल चलो अभियान’ की शुरुआत करेंगे इस जिले की साक्षरता दर राज्य में सबसे कम है. इसके बाद बहराइच, बलरामपुर, बदायूं और रामपुर का स्थान है.मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे इस अभियान से जुड़े और सभी विधायक एक-एक स्कूल को अंगीकार करें. योगी ने यह भी निर्देश दिया कि सभी सरकारी स्कूलों में छात्रों को बुनियादी सुविधाएं- शौचालय, पीने का पानी, फर्नीचर और स्मार्ट कक्षाएं प्रदान की जाएं. उन्होंने विभागीय अधिकारियों से सरकारी स्कूलों में परिवर्तन के लिए सरकारी स्कूलों के पूर्व छात्रों और निजी फर्मों के साथ सहयोग करने के लिए एक अभियान चलाने को कहा है. इसके साथ बेसिक शिक्षा विभाग को अभियान के लिए कमर कसने और सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्‍नी को काशी से विदाई देने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मिर्जापुर पहुंचे हैं. इस दौरान उन्‍होंने ‘विंध्याचल धाम’ मंदिर में दर्शन किए. बता दें कि नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने आज अपने एक दिन के दौरे पर वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान उनकी पत्नी आरज़ू देउबा भी साथ थीं. नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा आज ही वाराणसी पहुंचे जहां उनका भारतीय संस्कृति, उत्तर प्रदेश के लोकगीत नृत्य और वादन के साथ स्वागत किया गया. बाबतपुर हवाई अड्डा से लेकर काल भैरव मंदिर के चौराहे तक कुल 15 स्थानों पर मंच लगाकर भारतीय संस्कृति और उत्तर प्रदेश की पहचान को नेपाल के पीएम के सामने प्रदर्शित किया गया. इस दौरान नृत्य गायन वादन करने वाले लोग पूरी तरह से भारतीय वेशभूषा में नजर आए. स्वागत करने वाली लड़कियां काफी उत्साहित दिखीं. वहीं, काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना के बाद उन्‍होंने यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के साथ लंच किया. इस दौरान नेपाल के पीएम काशी के व्यंजनों के मुरीद हो गए. इस दौरान भारत और नेपाल के रिश्तों पर भी चर्चा हुई. वहीं, नेपाली पीएम को सीएम योगी ने एयरपोर्ट से विदाई दे दी है. इसके साथ उनका काशी दौरा खत्‍म हो गया है.

उधर शहजहांपुर में पुलिस एसओजी की संयुक्त टीम की बदमाशों से मुठभेड़ हुई है. इस मुठभेड़ में पुलिस ने पांच लुटेरों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि 31 मार्च को इन्हीं लुटेरों ने एक बाइक सवार से लूट का को अंजाम दिया था. शातिर गैंग के लुटेरों पर कई मुकदमे दर्ज हैं. पुलिस ने लुटेरों के पास से लूट के ₹5000 एटीएम कार्ड्स तमंचे और कारतूस बरामद किए हैं. बताया जा रहा है कि यह लुटेरे आपस में दोस्त और रिश्तेदार हैं. शाहजहांपुर के रहने वाले के लुटेरे बाइक से शाम को निकल कर लूट को अंजाम देते थे. फिलहाल पुलिस ने पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है.

मामला थाना चौक कोतवाली के गर्रा डैम का है, जहां बीती शाम पुलिस मुठभेड़ में पुलिस ने पांच लुटेरे राहुल, अनुरूप, मोहम्मद अहमद फैज, कुलदीप और आदित्य को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने लुटेरों के पास से तीन तमंचे और कारतूस के साथ लूटी हुई ₹5000 नगदी एटीएम कार्ड मोबाइल और बाइक बरामद किये हैं. बताया जा रहा है कि इस गैंग ने 31 मार्च को तिलहर इलाके की हाईवे पर एक बाइक सवार यात्री से लूट को अंजाम दिया था. इन लुटेरों के कई थानों में केस दर्ज है. यह लुटेरे आपस में दोस्त और रिश्तेदार हैं फिलहाल पुलिस ने पांचों आरोपियों पर केस दर्ज करते हुए जेल भेजा है.

वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर रमजान की मुबारकबाद दी है. उन्होंने लिखा, ‘रमज़ान के मुबारक महीने की सभी मुस्लिम भाई-बहनों को दिली मुबारकबाद एवं शुभकामनायें.’ इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी मुसलमानों के पवित्र महीने रमज़ान की शुभकामनाएं दीं.

अधिक पढ़ें ...
03 Apr 2022 19:50 (IST)

प्रतापगढ़ में पटाखों और गैस सिलेंडर में विस्फोट से दो की मौत, आधा दर्जन झुलसे

प्रतापगढ़ के थाना कोंहडौर के निकट खास कस्बे में पटाखों और गैस सिलेंडर में विस्‍फोट से दो लोगों की मौत हो गई और छह झुलस गये. पुलिस ने रविवार को बताया कि यह हादसा शनिवार की रात का है. पुलिस के अनुसार, आतिशबाज के घर में टाइल्स लगाने के दौरान कटर मशीन की चिंगारी से पटाखों में लगी आग से गैस सिलेंडर में विस्फोट हो गया और दो लोगों की मौत हो गई, जबकि छह लोग झुलस गये. कोहंडौर के थाना प्रभारी निरीक्षक बच्चे लाल ने बताया कि आतिशबाज अशफाक के घर टाइल्स लगाने का काम हो रहा था, तभी कटर मशीन से निकली चिंगारी से पटाखों में आग लगी और इसके बाद गैस सिलेंडर में विस्फोट हो गया. उन्होंने बताया कि इससे शकील (48) और संदीप पटवा (24) की मौत हो गई.जबकि सगीर (48), शाजिया बानो (18), राजेश (30), नजमा बानो (38), शहनाज (30) और जिया (पांच) गंभीर रूप से झुलस गए.घायलों को प्रतापगढ़ के मेडिकल कालेज में प्राथमिक उपचार करने के बाद एसआरएन, प्रयागराज रेफर कर दिया गया है. दोनों शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

03 Apr 2022 18:45 (IST)

गाजियाबाद: आईपीएस मुनिराज एक्‍शन में

गाजियाबाद के एसएसपी का पद संभालते ही आईपीएस मुनिराज एक्‍शन में आ गए हैं. इस वक्‍त उन्‍होंने गाजियाबाद की सड़कों पर सघन चेकिंग अभियान चला रखा है. शहर भर में जगह जगह सघन चेकिंग हो रही है.

03 Apr 2022 18:03 (IST)

सीएम योगी श्रावस्ती से करेंगे 'स्कूल चलो अभियान' की शुरुआत

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शत-प्रतिशत भर्ती सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 4 अप्रैल को श्रावस्ती जिले से ‘स्कूल चलो अभियान’ की शुरुआत करेंगे. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि ‘स्कूल चलो अभियान’ राज्य सरकार द्वारा प्राथमिक शिक्षा के भविष्य को आकार देने और प्राथमिक विद्यालयों के समग्र विकास की दिशा में एक प्रयास होगा. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कम साक्षरता दर वाले जिलों को प्राथमिकता देने और प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों को बेहतर सुविधाओं से लैस किया जाने के निर्देश दिए हैं.

03 Apr 2022 17:51 (IST)

सहारनपुर: सोशल मीडिया पर तस्वीर डालने से आहत युवती ने की खुदकुशी

सहारनपुर जिले के बेहट में 20 वर्षीय एक युवती ने कथित तौर पर सोशल मीडिया पर अपनी आपत्तिजनक तस्वीरें पोस्ट किए जाने से आहत हो कर खुदकुशी कर ली. पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी. पुलिस के मुताबिक,मुख्य आरोपी समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है.कहा जाता है कि युवती ने इस मामले में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होने से निराश युवती ने यह कदम उठाया है. वहीं, पुलिस अधीक्षक (देहात) अतुल शर्मा ने रविवार को बताया कि बेहट थाना क्षेत्र के एक गांव में स्नातक की एक छात्रा ने शुक्रवार रात जहरीला पदार्थ खा लिया जिससे उसकी मौत हो गयी. युवती के परिवार की ओर से दर्ज कराई गयी शिकायत के अनुसार युवती की मौत शुक्रवार को हुई और उन्होंने उसी दिन उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया. उन्होंने बताया कि लड़की के पिता के मुताबिक उन्हें बेटी के कमरे से सुसाइड नोट मिला है जिसमें उसने गांव के ही दो युवकों वसीम और सलीम पर तस्वीर खींचने और उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करने का आरोप लगाया है. इसके आधार पर दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें शनिवार को गिरफ्तार किया गया, आरोपियों से पूछताछ के आधार पर दो और युवकों को गिरफ्तार किया गया है. जबकि इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में कांस्टेबल अतुल कुमार को निलंबित कर दिया गया है.

03 Apr 2022 17:25 (IST)

योगी आदित्यनाथ ने 'विंध्याचल धाम' मंदिर में किए दर्शन

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्‍नी को काशी से विदाई देने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मिर्जापुर पहुंचे हैं. इस दौरान उन्‍होंने ‘विंध्याचल धाम’ मंदिर में दर्शन किए.

03 Apr 2022 17:15 (IST)

बुलंदशहर में लापता युवक का शव बरामद, मामले में दो गिरफ्तार

यूपी के बुलंदशहर जिले के खुर्जा देहात थाना इलाके में कई दिनों से लापता एक युवक का शव रविवार को गांव के सूखे पड़े रजवाहे से बरामद किया गया. पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक, खुर्जा देहात थाना इलाके के फराना गांव के रहने वाले युवक दिनेश (32) का शव रविवार को खुर्जा देहात इलाके के ढांकर गांव के सूखे पड़े रजवाहे में दबा हुआ मिला. वह 29 मार्च से लापता था और उसे परिजनों ने शनिवार को गुमशुदगी की प्राथमिकी दर्ज कराई थी. युवक का शव रविवार को बरामद होने के बाद नाराज ग्रामीणों ने हत्या में शामिल लोगों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग करते हुए सिकंदराबाद मार्ग को जाम कर दिया. बाद में पुलिस ने परिजनों के शक के आधार पर दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया. अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) बजरंगबली चौरसिया ने बताया कि पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और इस संबंध में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है तथा मामले में विस्तृत जांच की जा रही है.

03 Apr 2022 16:32 (IST)

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा की पत्नी आरजू राणा देउबा ने कही ये बात

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा की पत्नी आरजू राणा देउबा ने काशी से विदा होने से पहले कहा कि भारत और नेपाल के बहुत नजदीक के संबंध है. यह संबंध हमेशा के लिए है, सदा से चले आ रहे हैं और सदा के लिए चलते रहने चाहिए. यह संबंध चलेगा ही क्योंकि हमारे यहां के लोग पूजा करने के लिए यहां आते हैं और यहां के लोग नेपाल जाते हैं. इसके साथ उन्‍होंने कहा कि जिस तरह से हमारा गर्मजोशी के साथ यहां स्वागत किया गिया, उससे मेरे पति बहुत प्रभावित हुए. इसके लिए हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद देना चाहते हैं.

03 Apr 2022 16:23 (IST)

बलिया: प्रश्न पत्र लीक मामले के सूत्रधार समेत 11 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा 12वीं की अंग्रेजी की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में पुलिस ने रविवार को इस कांड के सूत्रधार कहे जा रहे एक इंटर कॉलेज के प्रबंधक सहित 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. इसके साथ बलिया जिले में इस मामले में अब तक 46 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. रसड़ा कोतवाली के निरीक्षक राजीव सिंह ने बताया कि प्रश्न पत्र लीक मामले में इस घटना के सूत्रधार किड़िहरापुर स्थित महाराजी देवी इंटर कॉलेज के प्रबंधक निर्भय नारायण सिंह सहित आठ आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.उन्होंने बताया कि सिंह ने ही अंग्रेजी का प्रश्नपत्र लीक किया था. उधर, सिकंदरपुर पुलिस ने भी प्रश्नपत्र लीक मामले में ही तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने रविवार को एक प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक मुनीन्द्र गुप्ता के साथ ही दो अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है. गौरतलब है कि पिछले बुधवार को यूपी बोर्ड का अंग्रेजी का पर्चा लीक हो गया था, जिसके बाद करीब दो दर्जन जिलों में यह परीक्षा स्थगित कर दी गयी थी.

03 Apr 2022 15:51 (IST)

कानपुर: रेव मोती मॉल में लगी आग पर पाया गया काबू

कानुपर के रेव मोती मॉल में लगी आग पर 4 घंटे की मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड की 7 गाड़ियां ने काबू पा लिया है. वहीं, ज्वाइंट कमिश्नर पुलिस आनंद प्रकाश त्रिपाठी ने आगे लगने के मामले की जांच के आदेश दिए हैं.

03 Apr 2022 15:34 (IST)

मथुरा: पुलिस के साथ मुठभेड़ में दो वाहन लुटेरे गिरफ्तार

मथुरा जिले में पुलिस ने तिपहिया वाहन लूटने वाले दो बदमाशों को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया. पुलिस उपाधीक्षक धर्मेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि दो लोगों ने आगरा के अंतर्राज्यीय बस अड्डे से मथुरा आने के लिए एक ऑटो 400 रुपए में तय किया और वाहन जैसे ही दीनदयाल धाम के निकट पहुंचा, तो उन्होंने आगरा निवासी ऑटो चालक अजीम के साथ मारपीट की, उसे सड़क किनारे फेंक दिया और ऑटो लेकर फरार हो गए. पुलिस अधिकारी ने बताया कि अजीम ने शनिवार सुबह इस घटना की सूचना पुलिस को दी. पुलिस ने सर्विलांस के आधार पर लुटेरों की मौजूदगी के स्थान का पता लगाकर उनका पीछा किया. उन्होंने बताया कि इस दौरान बदमाशों की पुलिस से मुठभेड़ हो गई. मुठभेड़ में एक बदमाश रणवीर पैर में गोली लगने से घायल हो गया तथा दूसरे बदमाश गुड्डू सिंह ने आत्मसमर्पण कर दिया. पुलिस ने घायल बदमाश को अस्पताल में भर्ती कराया है और वाहन बरामद कर लिया है.

03 Apr 2022 15:15 (IST)

वाराणसी: नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा और यूपी के सीएम योगी की चर्चा खत्म

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने अपनी पत्नी आरजू देउबा के साथ वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. इसके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के साथ लंच किया. इस दौरान नेपाल के पीएम काशी के व्यंजनों के मुरीद हो गए. इस दौरान भारत और नेपाल के रिश्तों पर भी चर्चा हुई. वहीं, नेपाली पीएम कुछ ही देर में एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे. जबकि सीएम योगी एयरपोर्ट पर उनको विदाई देंगे.

03 Apr 2022 14:48 (IST)

यूपी के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह कल जालौन में करेंगे रक्तदंतिका देवी के दर्शन

उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह कल यानी 4 अप्रैल 2022 को जालौन के दौरे पर रहेंगे और बैरागढ़ की माता व अक्षरा देवी और रक्तदंतिका देवी के दर्शन कर माता का आशीर्वाद लेंगे.

03 Apr 2022 14:08 (IST)

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने काशी विश्वनाथ मंदिर में की पूजा अर्चना

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान उनकी पत्नी आरज़ू देउबा भी उनके साथ थीं.

03 Apr 2022 12:15 (IST)

सहारनपुर में सिंचाई विभाग की 70 बीघा जमीन कराई गई मुक्त

सहारनपुर में सरकारी जमीन कब्जाने वाले लोगों पर कार्रवाई जारी है. यहां SDM सदर ने दतोली रांघड़ और सुल्तानपुर में सिंचाई विभाग की 70 बीघा जमीन को कब्ज़ा मुक्त करवाया. इस दौरान जमीन पर खड़ी फसल भी नष्ट कर दी गई. खाली करवाई गई जमीन पर अब पीएसी ट्रेनिंग कैम्प बनेगा.

03 Apr 2022 11:34 (IST)

शाहजहांपुर में पुलिस-SOG टीम के साथ मुठभेड़ में 5 बदमाश गिरफ्तार

शहजहांपुर में पुलिस एसओजी की संयुक्त टीम की बदमाशों से मुठभेड़ हुई है. इस मुठभेड़ में पुलिस ने पांच लुटेरों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि 31 मार्च को इन्हीं लुटेरों ने एक बाइक सवार से लूट का को अंजाम दिया था. शातिर गैंग के लुटेरों पर कई मुकदमे दर्ज हैं. पुलिस ने लुटेरों के पास से लूट के ₹5000 एटीएम कार्ड्स तमंचे और कारतूस बरामद किए हैं. बताया जा रहा है कि यह लुटेरे आपस में दोस्त और रिश्तेदार हैं. शाहजहांपुर के रहने वाले के लुटेरे बाइक से शाम को निकल कर लूट को अंजाम देते थे. फिलहाल पुलिस ने पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है.

03 Apr 2022 10:42 (IST)

नेपाल के पीएम के स्वागत में दिखी भारतीय संस्कृति, लोकगीत और गायन से हुआ स्वागत

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा वाराणसी पहुंचे जहां उनका भारतीय संस्कृति उत्तर प्रदेश के लोकगीत नृत्य और वादन के साथ स्वागत किया गया. बाबतपुर हवाई अड्डा से लेकर काल भैरव मंदिर के चौराहे तक कुल 15 स्थानों पर मंच लगाकर भारतीय संस्कृति भारतीय उत्तर प्रदेश के पहचान को नेपाल के पीएम के सामने प्रदर्शित किया गया. इस दौरान नृत्य गायन वादन करने वाले लोग पूरी तरह से भारतीय वेशभूषा में नजर आए. स्वागत करने वाली लड़कियां काफी उत्साहित दिखीं.

03 Apr 2022 10:17 (IST)

पीलीभीत: कंटेनर और पिकअप में भीषण टक्कर, 2 की मौत, 10 घायल

पीलीभीत के थाना जहानाबाद स्थित जैतीपुर गांव में एक तेज रफ्तार कंटेनर और पिकअप ट्रक में भीषण टक्कर हो गई, जिसमें कम से कम 2 लोगों की मौत और 10 लोग घायल हो गए. घायलों को जिला अस्पताल भेजा गया है.

03 Apr 2022 09:28 (IST)

बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर रमजान की मुबारकबाद दी

बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर रमजान की मुबारकबाद दी है.

उन्होंने लिखा, ‘रमज़ान के मुबारक महीने की सभी मुस्लिम भाई-बहनों को दिली मुबारकबाद एवं शुभकामनायें.’

03 Apr 2022 09:21 (IST)

कानपुर: चुनावी ड्यूटी से गायब रहने वाले लेखपाल को एसडीएम ने किया निलंबित

विधानसभा चुनाव के दौरान लेखपाल शिवमूर्ति ड्यूटी से गायब था, जिसके बाद एसडीएम ने उसे निलंबित कर दिया है.

03 Apr 2022 08:30 (IST)

शाहजहांपुर में खनन माफियाओं के हौसले बुलंद. जिला खनन अधिकारी को जान से मारने की धमकी

शाहजहांपुर में खनन माफियाओं के हौसले बुलंद हैं. यहां उन्होंने जिला खनन अधिकारी गोविंद कृष्ण मौर्या को जान से मारने की धमकी दी, जिसके बाद अधिकारी ने अपनी जान को खतरा बताया है. गोविंद कृष्ण मौर्या ने 2 दिन पहले कई ओवरलोड गाड़ियों के चालान किए थे. मौर्या ने माफियाओं के खिलाफ नोटिस जारी किए थे.

अधिक पढ़ें

Uttar Pradesh News Live Updates: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शत-प्रतिशत भर्ती सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 4 अप्रैल को श्रावस्ती जिले से ‘स्कूल चलो अभियान’ की शुरुआत करेंगे. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि ‘स्कूल चलो अभियान’ राज्य सरकार द्वारा प्राथमिक शिक्षा के भविष्य को आकार देने और प्राथमिक विद्यालयों के समग्र विकास की दिशा में एक प्रयास होगा. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कम साक्षरता दर वाले जिलों को प्राथमिकता देने और प्रदेश के प्राथमिक स्कूलों को बेहतर सुविधाओं से लैस किया जाने के निर्देश दिए हैं.

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रावस्ती जिले से ‘स्कूल चलो अभियान’ की शुरुआत करेंगे इस जिले की साक्षरता दर राज्य में सबसे कम है. इसके बाद बहराइच, बलरामपुर, बदायूं और रामपुर का स्थान है.मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे इस अभियान से जुड़े और सभी विधायक एक-एक स्कूल को अंगीकार करें. योगी ने यह भी निर्देश दिया कि सभी सरकारी स्कूलों में छात्रों को बुनियादी सुविधाएं- शौचालय, पीने का पानी, फर्नीचर और स्मार्ट कक्षाएं प्रदान की जाएं. उन्होंने विभागीय अधिकारियों से सरकारी स्कूलों में परिवर्तन के लिए सरकारी स्कूलों के पूर्व छात्रों और निजी फर्मों के साथ सहयोग करने के लिए एक अभियान चलाने को कहा है. इसके साथ बेसिक शिक्षा विभाग को अभियान के लिए कमर कसने और सभी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा और उनकी पत्‍नी को काशी से विदाई देने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मिर्जापुर पहुंचे हैं. इस दौरान उन्‍होंने ‘विंध्याचल धाम’ मंदिर में दर्शन किए. बता दें कि नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने आज अपने एक दिन के दौरे पर वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की. इस दौरान उनकी पत्नी आरज़ू देउबा भी साथ थीं. नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा आज ही वाराणसी पहुंचे जहां उनका भारतीय संस्कृति, उत्तर प्रदेश के लोकगीत नृत्य और वादन के साथ स्वागत किया गया. बाबतपुर हवाई अड्डा से लेकर काल भैरव मंदिर के चौराहे तक कुल 15 स्थानों पर मंच लगाकर भारतीय संस्कृति और उत्तर प्रदेश की पहचान को नेपाल के पीएम के सामने प्रदर्शित किया गया. इस दौरान नृत्य गायन वादन करने वाले लोग पूरी तरह से भारतीय वेशभूषा में नजर आए. स्वागत करने वाली लड़कियां काफी उत्साहित दिखीं. वहीं, काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना के बाद उन्‍होंने यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के साथ लंच किया. इस दौरान नेपाल के पीएम काशी के व्यंजनों के मुरीद हो गए. इस दौरान भारत और नेपाल के रिश्तों पर भी चर्चा हुई. वहीं, नेपाली पीएम को सीएम योगी ने एयरपोर्ट से विदाई दे दी है. इसके साथ उनका काशी दौरा खत्‍म हो गया है.

उधर शहजहांपुर में पुलिस एसओजी की संयुक्त टीम की बदमाशों से मुठभेड़ हुई है. इस मुठभेड़ में पुलिस ने पांच लुटेरों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि 31 मार्च को इन्हीं लुटेरों ने एक बाइक सवार से लूट का को अंजाम दिया था. शातिर गैंग के लुटेरों पर कई मुकदमे दर्ज हैं. पुलिस ने लुटेरों के पास से लूट के ₹5000 एटीएम कार्ड्स तमंचे और कारतूस बरामद किए हैं. बताया जा रहा है कि यह लुटेरे आपस में दोस्त और रिश्तेदार हैं. शाहजहांपुर के रहने वाले के लुटेरे बाइक से शाम को निकल कर लूट को अंजाम देते थे. फिलहाल पुलिस ने पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है.

मामला थाना चौक कोतवाली के गर्रा डैम का है, जहां बीती शाम पुलिस मुठभेड़ में पुलिस ने पांच लुटेरे राहुल, अनुरूप, मोहम्मद अहमद फैज, कुलदीप और आदित्य को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने लुटेरों के पास से तीन तमंचे और कारतूस के साथ लूटी हुई ₹5000 नगदी एटीएम कार्ड मोबाइल और बाइक बरामद किये हैं. बताया जा रहा है कि इस गैंग ने 31 मार्च को तिलहर इलाके की हाईवे पर एक बाइक सवार यात्री से लूट को अंजाम दिया था. इन लुटेरों के कई थानों में केस दर्ज है. यह लुटेरे आपस में दोस्त और रिश्तेदार हैं फिलहाल पुलिस ने पांचों आरोपियों पर केस दर्ज करते हुए जेल भेजा है.

वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर रमजान की मुबारकबाद दी है. उन्होंने लिखा, ‘रमज़ान के मुबारक महीने की सभी मुस्लिम भाई-बहनों को दिली मुबारकबाद एवं शुभकामनायें.’ इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी मुसलमानों के पवित्र महीने रमज़ान की शुभकामनाएं दीं.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें