अपना शहर चुनें

States

UP Panchayat Chunav 2021: वोटर लिस्ट में नहीं है नाम, जुड़वाने के लिए इस तारीख तक करें आवेदन

यूपी पंचायत चुनाव 2021 को लेकर निर्वाचन आयोग ने वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए एक मौका दिया है. (सांकेतिक तस्वीर)
यूपी पंचायत चुनाव 2021 को लेकर निर्वाचन आयोग ने वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए एक मौका दिया है. (सांकेतिक तस्वीर)

उत्तर प्रदेश (UP) में होने जा रहे पंचायत चुनाव (Panchyat Chunav) में आप वोट (Vot) डालना चाहते हैं और आपका नाम वोटर लिस्ट (Voter List) में नहीं है तो आप परेशान ना हों. निर्वाचन आयोग आपको वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का मौका दे रहा. इसके लिए आपको इस तारीख से पहले आवेदन करना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 11:40 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) को लेकर अन्तिम रूप से 22 जनवरी को प्रकाशित हो चुकी मतदाता सूची में अगर आपका नाम नहीं है और आपकी उम्र 18 साल हो चुकी है तो आप भी वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं. इसके अलावा वोटर लिस्ट में आपके नाम और अन्य डिटेल में त्रुटि है तो आप इसमें संशोधन भी कहा सकते हैं. यह नाम पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले तक दर्ज किए जाएंगे.

इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को सभी जिला मजिस्ट्रेट एवं सह जिला निर्वाचन अधिकारियों के नाम परिपत्र जारी कर दिया है. इसके तहत त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचक नामावलियों के वृहद पुनरीक्षण के दौरान नियत समय तक दावे और आपत्तियों के निस्तारण की प्रक्रिया अपनाई जानी है. इसमें यह तय कर लिया जाए कि उत्तर प्रदेश पंचायत राज अधिनियम 1947 और उत्तर प्रदेश पंचायतराज (निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण) नियमावली 1994 के प्रावधानों के अनुसार समीक्षा कराई जाए, ताकि किसी पात्र व्यक्ति का निर्वाचक नामावली में नाम दर्ज होने से छूटे नहीं.

Big Breaking: भड़के टिकैत, कहा- कोई गिरफ्तारी नहीं होगी, ऐसा हुआ तो गोली चल जाएगी




सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि यदि किन्हीं कारणों से पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची से छूट जाता है या गलत हो जाता है या फिर किसी अपात्र व्यक्ति का नाम सम्मिलित हो जाता है तो मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन के बाद भी सूची में नाम दर्ज किया जाए. ऐसा उत्तर प्रदेश पंचायतराज अधिनियम 1947 की धारा-9 की उपधारा (10) के तहत अधिसूचित उ‌त्तर प्रदेश पंचायतराज (निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण) पूरक उपबंध आदेश 10 मई 2005 के नियमानुसार करने का प्रावधान है.

22 जनवरी को प्रकाशित हुई थी अंतिम वोटर लिस्ट
मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी 2021 को हुआ था. अब अन्तिम प्रकाशन के बाद से जिला मजिस्ट्रेट अथवा जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) द्वारा निर्वाचन की नोटिस जारी करने से पूर्व तक की अवधि में नाम शामिल करने, संशोधन करने या हटाने के लिए नागरिकों की ओर से निर्धारित प्रारूप पर आवेदन लिए जाएंगे. लिहाजा सभी जिला मजिस्ट्रेट अथवा जिला निर्वाचन अधिकारी अपने कार्यक्षेत्र में इस सूचना को व्यापक रूप से प्रसारित या सूचित करें कि इस अवधि में वे नाम सम्मिलित करने, संशोधन करने या हटाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज