अपना शहर चुनें

States

UP Panchayat Chunav 2021: चुनाव आयोग ने नियम में किया बड़ा बदलाव, अब आसान नहीं वोटर लिस्ट हासिल करना

उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव में वोटर लिस्ट के नियम में बड़ा बदलाव किया है.
उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव में वोटर लिस्ट के नियम में बड़ा बदलाव किया है.

उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग (Uttar Pradesh Election Commission) ने पंचायत चुनाव (Punchayat Chunav) से जुड़े नियम में कई सारे बड़े बदलाव किये हैं, जिसके बाद से इस साल प्रत्याशी वोटर लिस्ट (Voter List) खुद से नहीं डाउनलोड कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2021, 4:11 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections) को लेकर इस बार चुनाव आयोग (Election commission) ने नियमों पर कई तरह के बदलाव किये हैं. आयोग ने हाल ही में एक बड़ा बदलाव किया है, जिसके चलते इस बार वोटर लिस्ट (Voter List) मिलना आसान नहीं रह जाएगा.

सूत्रों की मानें तो इस बार राज्य निर्वाचन आयोग ने एसएमएस के जरिये ओटीपी प्राप्त कर आयोग की वेबसाइट से वोटर लिस्ट डाउनलोड करने की सुविधा नहीं दी है. वर्ष 2015 में हुए पंचायत चुनाव में यह सुविधा दी गयी थी. इसके बाद कई तरह की गड़बड़ियों की शिकायत मिली थी. इन्हीं चीजों को सुधारने के लिए निर्वाचन आयोग ने इस बार नियम में थोड़ा बदलाव किया है.

इस बार बदले नियम के बाद प्रत्याशियों, उनके समर्थकों, राजनीतिक दलों को जिले, विकास खंड और ग्राम पंचायतवार वोटर लिस्ट के प्रिंट आउट आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए नहीं मिलेगा. प्रत्याशियों, उनके समर्थकों और राजनीतिक दलों व अन्य जरूरतमंद लोगों को इस वोटर लिस्ट को आयोग में भुगतान करके खरीदना पड़ेगा.




UP Panchayat Chunav 2021: पंचायत चुनाव को लेकर हर गांव का नए सिरे से सर्वे, बनेगी 'खास' लिस्ट

आयोग के सूत्रों के अनुसार, ग्राम पंचायतवार मुफ्त में वोटर लिस्ट डाउनलोड करने का विकल्प आयोग की वेबसाइट पर था, मगर इस बार एसएमएस क्रेडिट खरीद के लिए निर्णय नहीं हो सका, इसलिए आयोग की वेबसाइट पर इस बार यह विकल्प नहीं दिया गया है.

पहले आयोग की वेबसाइट पर ग्राम पंचायत सर्च करके डाउनलोड का विकल्‍प चुनने पर मोबाइल नम्बर डालने पर ओटीपी आने पर ही डाउनलोड किया जा सकता था. घर बैठे डाउनलोड करने की सुविधा 2015 के पंचायत चुनाव में और 2017 के निकाय चुनाव में थी, मगर इस बार नहीं दी गयी है. आम जनता आयोग की वेबसाइट http://sec.up.nic.com पर एक-एक नाम वोटर लिस्ट में देख सकती है. वैसे सहायक विकास अधिकारी पंचायत अपना पासवर्ड डालकर प्रिंट निकालकर सम्बंधित ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट निकाल कर उसे सार्वजनिक कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज