Home /News /uttar-pradesh /

UPTET 2021 Exam: यूपी में शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

UPTET 2021 Exam: यूपी में शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

23 जनवरी को यूपीटीईटी परीक्षा कार्यक्रम जारी.

23 जनवरी को यूपीटीईटी परीक्षा कार्यक्रम जारी.

UPTET-2021 News: उत्तर प्रदेश में आज यानी रविवार को दो पालियों में शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी-टीईटी की परीक्षा होगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह दस बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी. प्राथमिक स्तर की परीक्षा 2532 केंद्रों पर होगी, जिसके लिए 1291628 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम पांच तक होगी. उच्च प्राथमिक स्तर की इस परीक्षा के लिए 873553 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं, जो 1733 केंद्रों में आयोजित की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आज यानी रविवार को दो पालियों में शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी-टीईटी (UPTET-2021) की परीक्षा होगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह दस बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी. प्राथमिक स्तर की परीक्षा 2532 केंद्रों पर होगी, जिसके लिए 1291628 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम पांच तक होगी. उच्च प्राथमिक स्तर की इस परीक्षा के लिए 873553 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं, जो 1733 केंद्रों में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज की बसों में यात्रा मुफ्त की गई है.

पिछली बार प्रश्न पत्र लीक हो जाने की वजह आउट होने के कारण UPTET-21 परीक्षा निरस्त कर दी गई थी. ऐसे में इस बार परीक्षा को शुचितापूर्ण ढंग से पूरा कराने के लिए जिलाधिकारी की जिम्मेदारी तय की गई है. वहीं इस बार कोविड के खतरे के मद्देनजर कुछ खास तैयारियां भी की गई हैं. सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करने, मास्क, थर्मल स्कैनर, ऑक्सीमीटर, सैनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं परीक्षा कार्य में लगे सभी अधिकारी व कर्मचारियों को स्मार्टफोन रखने की मनाही है. केवल केंद्र व्यवस्थापक, पर्यवेक्षक, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट कैमरा रहित की-पैड वाला मोबाइल प्रयोग कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें- ढाई घंटे में हल करने होंगे 150 प्रश्न, इतने अंकों पर मिल जाएगी शिक्षक पात्रता

इस बार यूपी-टीईटी परीक्षा के लिए कुछ निर्देश जारी किए गए हैं. इसके अनुसार परीक्षा केंद्रों के दरवाजे करीब डेढ़ घंटे पहले खोले जाएंगे. वहीं परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक ही केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी. केंद्र पर किसी भी प्रकार की पाठ्य सामग्री, कैलकुलेटर एवं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी. परीक्षा केंद्र पर मास्क अनिवार्य, अभ्यर्थी स्वेच्छानुसार सर्जिकल ग्लव्स का प्रयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- यूपीटीईटी परीक्षा से पहले रखें इन बातों का ध्यान, आखिरी मिनट पर काम आएंगे ये टिप्स

इसके अलावा परिवहन निगम की बसों में 22 से 24 तक नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी गई, जबकि सिटी बसों में नि:शुल्क यात्रा 22 जनवरी से 23 जनवरी (मध्य रात्रि 12 बजे) तक मान्य होगी.

Tags: UPTET, UPTET Exam 2021, Uttar pradesh news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर