Home /News /uttar-pradesh /

uptet 2021 results of 20 thousand examinee withheld by examination regulatory authority

UPTET 2021: यूपी टीईटी को लेकर बड़ी खबर, 20 हजार अभ्यर्थियों का रोका गया रिजल्ट, जानें वजह

UPTET 2021 Result : यूपीटीईटी 2021 परीक्षा 23 जनवरी को हुई थी.

UPTET 2021 Result : यूपीटीईटी 2021 परीक्षा 23 जनवरी को हुई थी.

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 20 हजार अभ्यर्थियों का यूपीटीईटी 2021 का रिजल्ट रोक दिया है. दरअसल इलाहाबाद हाईकोर्ट की सिंगल बेंच के आदेश पर इन सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल किया गया था.

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) को लेकर बड़ी खबर आई है. यहां सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 20 हजार अभ्यर्थियों का यूपीटीईटी 2021 का रिजल्ट रोक दिया है. दरअसल इलाहाबाद हाईकोर्ट की सिंगल बेंच के आदेश पर इन सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल किया गया था.

इन सभी अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान यानी NIOS से डीएलएड परीक्षा पास की है, जिन्हें हाईकोर्ट के आदेश पर परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी गई थी. हालांकि सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी सिंगल बेंच के इस फैसले के खिलाफ डबल बेंच में अपील करने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- UPTET में सफल होने के बाद क्या करें? आगे कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी?

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सचिव ने शासन से अपील करने के लिए अनुमति मांगी है. इन अभ्यर्थियों के रिजल्ट में कोर्ट केस लिखकर आ रहा है. बता दें कि यूपीटीईटी 2021 परीक्षा के प्राथमिक स्तर पर 4 लाख 43 हजार 598 परीक्षार्थी और उच्च प्राथमिक स्तर पर 2 लाख 16 हजार 994 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं.

बता दें कि यूपी में करीब डेढ़ लाख अभ्यर्थियों ने एनआईओएस से 18 माह का डीएलएड कोर्स किया है. पटना हाईकोर्ट के जनवरी 2020 में एक फैसले के बाद एनसीटीई ने इसे मान्य किया था. केंद्र सरकार ने निजी विद्यालयों में पढ़ा रहे अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए एनआईओएस की ओर से डीईएल प्रशिक्षण की व्यवस्था की थी. एनसीटीई ने भी राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षण संस्थान (एनआईओएस) से 18 महीने के डिप्लोमा इन एलिमेन्ट्री एजुकेशन (डीएलएड) कोर्स को देशभर में मान्य करार दिया था.

Tags: Allahabad high court, UPTET Exam 2021

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर