उत्‍तर प्रदेश के सरकारी स्‍कूलों की बदली ड्रेस, ये होगा नया रंग

खादी को बढ़ावा देने के लिए यह प्रक्रिया अपनाई जा रही है. लड़कों के लिए स्कूल ड्रेस गहरे भूरे रंग की पैंट और गुलाबी शर्ट रखी है. वहीं, लड़कियों के लिए यह हरे रंग की स्कर्ट और गुलाबी टॉप होगा.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 21, 2019, 10:12 AM IST
उत्‍तर प्रदेश के सरकारी स्‍कूलों की बदली ड्रेस, ये होगा नया रंग
योगी सरकार ने सरकारी स्‍कूलों में खाकी ड्रेस देने का प्रोजेक्‍ट शुरू किया है.
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 21, 2019, 10:12 AM IST
उत्‍तर प्रदेश सरकार स्कूली बच्चों के बीच खादी को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ जिलों में खादी की स्कूली ड्रेस शुरू करने पर विचार कर रही है.

बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल ने गुरुवार को लखनऊ में पत्रकारों को बताया कि खादी को प्रोत्साहित करने और बच्चों को इसके महत्व के बारे में समझाने के लिए राज्य सरकार ने प्राइमरी स्कूलों यानी पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए खादी की वर्दी शुरू करने का फैसला किया है. इसे पायलट आधार पर शुरू किया जाएगा.

जायसवाल ने कहा, 'शुरुआत में यह प्रोजेक्‍ट प्रदेश के 4 जिलों में एक ब्लॉक में शुरू की जाएगी. यह प्रोजेक्‍ट जुलाई में शुरू होने सत्र से लागू होगा. अगर इसके परिणाम सकारात्‍मक आए तो फिर इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा.'

प्रदेश के ये हैं वो चार जिले

खादी को बढ़ावा देने के लिए यह प्रक्रिया अपनाई जा रही है. अभी फिलहाल लखनऊ के मोहनलालगंज, सीतापुर के सिधौली, मीरजापुर के छियानबे और बहराइच के मटेरा, महसी और विश्वेश्वरगंज विकास खंडों के सभी स्कूलों में यह ड्रेस बांटी जाएगी. छात्रों को यह ड्रेस खादी ग्रामोद्योग बोर्ड उपलब्ध कराएगा.

यह होगा ड्रेस का रंग
यूपी की योगी सरकार ने लड़कों के लिए स्कूल ड्रेस गहरे भूरे रंग की पैंट और गुलाबी शर्ट रखी है. वहीं, लड़कियों के लिए यह हरे रंग की स्कर्ट और गुलाबी टॉप होगा.
Loading...

सरकार की योजना है कि ड्रेस बांटने के दौरान सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधियों को वहां आमंत्रित किया जाएगा. स्कूलों में ड्रेस वितरण का निरीक्षण करने के लिए जिलाधिकारी कार्यबल गठित करेंगे. इसमें ग्रेड टू या उससे ऊपर के अधिकारी रखे जाएंगे. इस बार तय समय में ही स्कूली बच्चों को ड्रेस वितरण किया जाना है.

ये भी पढ़ें : 'वन नेशन, वन इलेक्शन' को अखिलेश की न, बोले- पहले चुनावी वादे को पूरा करे सरकार

हार के बाद भी नहीं बदला राहुल गांधी का रुख, बोले-राफेल विमान सौदे में हुई है चोरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 21, 2019, 9:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...