Assembly Banner 2021

नहीं देखा होगा आपने आज तक ऐसा थाना, मॉल और शोरूम भी इसके आगे कुछ नहीं, जानें कहां है और क्‍या है यहां खास

यूपी:  मेरठ में है अनोखे शीशे वाला थाना, यहां आने पर लगेगा जैसे किसी मॉल या शोरूम में पहुंच गए

यूपी: मेरठ में है अनोखे शीशे वाला थाना, यहां आने पर लगेगा जैसे किसी मॉल या शोरूम में पहुंच गए

Uttar Pradesh News: आज हम आपको ऐसे थाने ले चलेंगे जिसे देखकर आपकी पहली प्रतिक्रिया यही हो सकती है कि क्या हम किसी मॉल या किसी शोरूम में आ गए हैं.

  • Share this:
क्या आप यकीन करेंगे कि थाने में चारों तरफ शीशे लगे हों? क्या आप यकीन करेंगे कि थानेदार के कमरे से सीधा हवालात तक देखा जा सकता हो? क्या आप यकीन करेंगे कि थाने में पेड़ पौधे साफ सफाई मेनटेन रजिस्टर इत्यादि हो. आप सोच सकते हैं कि क्या हम किसी विदेशी पुलिस थाने की बात कर रहे हैं. आज हम आपको ऐसे थाने ले चलेंगे जहां पहली निगाह पड़ने पर आपको लगेगा जैसा आप किसी विदेशी थाने पहुंच गए हों. इस थाने में हर वो चीज़ मौजूद हैं जिसके बारे में आप कम से कम थानों में कल्पना नहीं कर सकते.

थाना ये शब्द सुनते ही एक अलग सी पिक्चर ज़हन में उभरती है. आमतौर पर आप किसी भी थाने में दाखिल होंगे तो आपको सबसे पहले टूटी फूटी गाड़ियों का अंबार नज़र आएगा. थानों की जर्जर इमारत नजर आएगी. खस्ताहाल कुर्सियां भी देखने को मिल सकती हैं. रौबीले पुलिसकर्मी मूंछे ताने हुए आपसे पूछेंगे कैसे आना हुआ, लेकिन आज हम आपको ऐसे थाने ले चलेंगे जिसे देखकर आपकी पहली प्रतिक्रिया यही हो सकती है कि क्या हम किसी मॉल या किसी शोरूम में आ गए हैं. हम बात कर रहे हैं मेरठ के टीपीनगर थाने की.

इस थाने को ऐसा कायाकल्प हुआ है कि ये थाना लगता ही नहीं है बल्कि ऐसा लगता है जैसे हम किसी फाइव स्टार होटल आ गए हों. थाने के अंदर दाखिल होते ही आपको हर ओर शीशा ही शीशा नज़र आएगा. थाने के रुम में दाखिल होंगे तो आपको शानदार फर्नीचर नज़र आए. सीसीटीवी कैमरे चमकते हुए नज़र आएंगे और थाने का हर सामान ऐसे रखा हुआ नजर आएगा जैसे आज ही साफ सफाई हुई हो. न्यूज़ 18 की टीम ने इस थाने का जायज़ा लिया तो ऐसी तस्वीरें नज़र आईं जो आज से पहले शायद ही किसी थाने में देखी गईं हों.



आमतौर पर किसी थाने के मुंशी से मुलाकात करने के लिए आप अगर गए होंगे तो आपकी मुलाकात एक बेहद उंची कुर्सी पर बैठे हुए ख़ाकीवर्दीधारी से हुई होगी. मुंशी जी एक पुराना सा रजिस्टर निकालकर आपकी शिकायत पर ग़ौर फरमाते नज़र आए होंगे, लेकिन इस थाने के मुंशी से जब हमने मुलाकात की तो वो एक चमकती हुई कुर्सी पर मुस्कुराते हुए नजर आए और रजिस्टर तो अलमारी में ऐसे सजा कर रखा गया है जैसे आपके घर का ड्राइंग रूम हो. हमने इन पुलिसकर्मियों से बातचीत की तो इस थाने में काम करके वो खुद को धन्य समझ रहे हैं. पुलिसकर्मियों का कहना है कि कई थानों में उनकी पोस्टिंग रह चुकी है लेकिन ऐसा थाना आज तक नसीब नहीं हुआ.
और तो और इस थाने में मुफ्त वाईफाई की भी सुविधा है. खास बात ये भी है कि थानेदार के कमरे के साथ साथ कार्यालय के भी हर कैमरे में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है. कुल मिलाकर इस थाने में सोलह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. महत्वपूर्ण ये भी है कि सीसीटवी कैमरे के अलावा इस शीशे वाले थाने में बिना सीसीटीवी के भी थानेदार हवालात में बैठे हुए शख्स को देख भी सकते हैं. कह सकते हैं कि ये थाना ट्रांसपेरेंट हैं. बस जरूरी है कि काम भी उसी पारदर्शिता के साथ हो जितना पारदर्शी ये शीशे वाला थाना दिखता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज