UP Panchayat Chunav 2021: इस बार उम्‍मीदवार क‍ितना कर सकता है खर्च, क्‍या है नामांकन पत्र की फीस और क‍ितनी है जमानत राशि? जानें सबकुछ

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव के  आरक्षण की लिस्ट जारी हो रही है

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव के आरक्षण की लिस्ट जारी हो रही है

Uttar Pradesh Gram Pradhan Chunav 2021: राज्‍य चुनाव आयोग इस बार उम्‍मीदवारों के खर्च पर भी नजर रखेगा और चुनाव के बाद सभी प्रत्याशियों के खर्च का ब्‍यौरा भी लेगा.

  • Share this:

UP Panchayat Election Latets News: उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव के प्रत्‍याश‍ियों की फि‍जूलखर्ची पर लगाम लगाने के ल‍िए इस बार चुनाव आयोग ने खर्च तय कर दिया है. पंचायत चुनाव में प्रचार के दौरान उम्‍मीदवार अब कार्यकर्ताओं के साथ दो या चार पह‍िया वाहनों पर प्रचार करना संभव नहीं होगा क्‍योंकि एक प्रत्‍याशी अध‍िकत्‍तम 4000 रुपये खर्च कर सकता है.

चुनाव आयोग ने वर्ष 2015 में उम्‍मीदवारों के चुनाव खर्च की जाने वाली रकम में बदलाव क‍िया है और वह इस बार के चुनाव में लागू होगी. बताया जा रहा है क‍ि ग्राम पंचायत सदस्य अधिकतम 10,000 रुपये खर्च कर सकते हैं, ग्राम प्रधान 75,000 रुपये, क्षेत्र पंचायत सदस्य 75,000 रुपये, जिला पंचायत सदस्य 1,50,000 रुपये, ब्लॉक प्रमुख 2,00,000 रुपये और जिला पंचायत अध्यक्ष 4,00,000 रुपये खर्च कर सकते हैं.

किस पद के लिए क‍ितनी नामांकन राश‍ि और जमानत राशि देनी होगी

- ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ने वाले उम्‍मीदवार 150 रुपये नामांकन पत्र की फीस और 500 रुपये की जमानत राशि देनी होगी.
- ग्राम प्रधान पद के उम्‍मीदवार को नामांकन पत्र की फीस 300 रुपये और 2000 रुपये जमानत राशि देनी होगी.

- क्षेत्र पंचायत सदस्य 300 रुपये नामांकन पत्र फीस र 2000 रुपये की जमानत राश‍ि देनी होगी.

- जिला पंचायत सदस्य को 500 रुपये नामांकन पत्र का शुल्क और 4000 रुपये जमानत राशि अदा करने होंगे.



- वहीं उम्मीदवार अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जनजाति और महिला वर्ग से है तो उन्हें नामांकन पत्र की फीस और जमानत राशि की निर्धारित राशि की आधी रकम देनी होगी.

आयोग इस बार उम्‍मीदवारों के खर्च पर भी नजर रखेगा और चुनाव के बाद सभी प्रत्याशियों के खर्च का ब्‍यौरा भी लेगा. वहीं नामांकन के समय हर उम्‍मीवार को अपनी सम्पत्ति, आपराधिक मामलों की जानकारी, क‍ितने की देनदारी बाकी है इसकी सारी जानकारी देनी होगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज