लाइव टीवी

शिक्षकों में मासूम बच्‍चों के हाथ से किताबें छीन पकड़ा दिया फावड़ा

UMA SHANKER | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 24, 2019, 4:22 PM IST
शिक्षकों में मासूम बच्‍चों के हाथ से किताबें छीन पकड़ा दिया फावड़ा
हमीरपुर में अध्‍यापकों द्वारा स्‍कूली बच्‍चों से मजदूरी कराने का यह तीसरा मामला सामने आया है.

कुरारा के रिठारी के प्राइमरी स्कूल का वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें बच्चो को तसला और फावड़ा देकर मजदूरी कराई जा रही है.

  • Share this:
हमीरपुर (Hamirpur): उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हमीरपुर (Hamirpur) जिले के सरकारी स्कूलों (Government School) में शिक्षा (Education) के साथ खिलवाड़ करने का लगातार तीसरा मामला देखने को मिल रहा है. विगत दिनों स्कूली बच्चों (Students) से मिड-डे मील (Mid day meal) की सामग्री ढोने का वीडियो (Video) सामने आया था. यह मामला अभी थमा भी नहीं था, इसी बीच एक दूसरा वीडियो वायरल (Viral Video) हुआ, जिसमें स्कूली बच्चों से स्कूल प्रांगण से साफ सफाई (Cleaning) कराई जा रही थी. अब, एक नया वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें स्कूली बच्चों के वजनी तसले देकर मजदूरी (Labor) कराई जा रही है. वीडियो में बच्चो के हाथों में किताबों की जगह फावड़ा और तसला नजर आ रहा है.

यह मामला है हमीरपुर जिले के कुरारा ब्लाक के रिठारी गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय का है, जहां पर छोटे-छोटे बच्चों से स्कूल की ग्राउंड का मार्ग बनवाने के लिए मजदूरी कराई जा रही है. वीडियो में बच्‍चे फावड़ा और तसला लेकर मजदूरी करते नजर आ रहे है. उल्‍लेखनीय है कि जब बच्चे सुबह अपने घर से निकल कर स्कूल पढ़ने के लिए जाते, लेकिन उनके मां-बाप को यह पता नहीं है कि उनके बच्चों के साथ स्कूल में क्या करवा जाता है.

यहां, यह सोचने वाली बात होगी कि नौनिहाल बच्चों के भविष्य के साथ इतना बड़ा खिलवाड़ क्यों किया जा रहा है. उनके हाथों में किताबों की जगह फावड़ा और तसला देखर मजदूरी करवाई जा रही है. इस मामले में शिक्षा विभाग के बीएसए सतीश कुमार ने जांच के आदेश जारी किए है. उनका कहना है कि एबीएसए से जांच करवाकर कार्रवाही की जाएगी. यह पहला मामला नहीं है, जब मजदूरी का वीडियो वायरल हुआ हो. विगत 4 दिनों में यह तीसरा मामला है, जिमसें स्‍कूली बच्चों से मजदूरी कराई जा रही है.

तीनों वीडियो के सामने आने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारी सिर्फ कार्रवाई करने की बात कह कर खामोश हो गए हैं. अब तक तीनों ही मामलों में किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है. उल्‍लेखनीय है कि बच्‍चों से मजूदरी का पहला मामला 21 नवंबर का था, जिसमे मौदहा तहसील के पिपरौंदा गांव के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों ने बच्चों से मिड डे मील की सामग्री धुलवाया था. दूसरा मामला 23 नवंबर का है, जिसमें सरीला तहसील गांव के प्राइमरी स्कूल में बच्चों से फावड़ा औऱ हसियां से मजदूरी कराने का वीडियो वायरल हुआ था. आज यह कुरारा के रिठारी के प्राइमरी स्कूल का वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें बच्चो को तसला और फावड़ा देकर मजदूरी कराई जा रही है.

यह भी पढ़ें:
बांदा: बहन से छेड़छाड़ का विरोध करने पर मनचलों ने युवक की पेड़ से लटका कर की हत्‍या!
हमीरपुर: छात्रा का आरोप- तमंचे के बल पर रेप कर बनाया गया अश्लील MMS, दो साल से हो रह यौन शोषण
Loading...

बसपा के इस पूर्व मंत्री के भाई से फोन पर मांगी 1.50 करोड़ की फिरौती, जान से मारने की दी धमकी
पूर्व मंत्री के रिश्तेदार से 1.5 करोड़ रुपये रंगदारी मांगने के आरोप में तीन गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हमीरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 24, 2019, 4:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...