इन राज्यों के लिए UP से चलेंगी 7 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, जानें किन-किन शहरों में होगा स्टॉपेज
Varanasi News in Hindi

इन राज्यों के लिए UP से चलेंगी 7 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें, जानें किन-किन शहरों में होगा स्टॉपेज
जौनपुर से भी एक ट्रेन शुरू होगी जो मध्य प्रदेश और गुजरात होते हुए अहमदाबाद जाएगी. इसका स्टॉपेज प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर, उरई, झांसी और ललितपुर मेंं होगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

वाराणसी (Varanasi) से मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र के लिए ट्रेन खुलेगी, जो मुंबई तक जाएगी. इसका स्टॉपेज लखनऊ, उन्नाव, कानपुर, सुल्तानपुर, उरई, ललितपुर, और झांसी में होगा.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
वाराणसी. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अन्य शहरों में फंसे लोगों के लिए एक खुशखबरी है. वे लोग जल्द ही अपने-अपने गांव तक पहुंच जाएंगे, क्योंकि अब प्रदेश के अंदर फंसे लोगों को श्रमिक स्पेशल ट्रेन (Shramik Special Train) के माध्यम से उनके घर तक पहुंचाया जाएगा. इसके लिए सरकार ने तैयारी कर ली है. वहीं, लॉकडाउन की वजह से यूपी में फंसे दूसरे राज्य के लोगों को गृह जिले तक पहुंचाने के लिए टेनें चलाने की अनुमति भी मिल गई है. फिलहाल, उत्तर प्रदेश से सात ट्रेनें प्रवासी मजदूरों के लिए चलेंगी. आज दोपहर तक इन ट्रेनों के खुलने का समय घोषित हो जाएगा.

जानकारी के मुताबिक, इन सात ट्रेनों में से दो वाराणसी (Varanasi) और एक ट्रेन जौनपुर से खुलेंगी. खास बात यह है कि ये ट्रेनें उत्तर भारत के सभी राज्यों के साथ ही दक्षिण भारत के भी सभी राज्यों तक जाएंगी. इन ट्रेनों का रूट घोषित हो गया है. वाराणसी के जिलाधिकारी ने बताया कि जो ट्रेनें वाराणसी नहीं आएंगी उनके यात्रियों को बसों से उन स्टेशनों तक पहुंचाया जाएगा जहां इनके ठहराव होंगे. लेकिन दक्षिण भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों का स्टापेज वाराणसी में नहीं है. यही वजह है कि यहां से दक्षिण भारत जाने वाले यात्रियों को ठहराव वाले स्टेशनों पर बस से पहुंचाने का फैसला लिया गया है.

ये है ट्रेनों का रूट



1 वाराणसी से मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र के लिए ट्रेन खुलेगी, जो मुंबई तक जाएगी. इसका स्टॉपेज लखनऊ, उन्नाव, कानपुर, सुल्तानपुर, उरई, ललितपुर, और झांसी में होगा.



2 जौनपुर से भी एक ट्रेन शुरू होगी जो मध्य प्रदेश और  गुजरात होते हुए अहमदाबाद जाएगी. इसका स्टॉपेज प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर, उरई, झांसी और ललितपुर मेंं होगा.

3 बिहार के लिए गाजियाबाद से ट्रेन शुरू होगी. यह ट्रेन मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शहंशाहपुर, हरदोई, लखनऊ, सुल्तानपुर, वाराणसी और चंदौली में रुकेगी.

4 एक और ट्रेन वाराणसी से जम्मू कश्मीर के लिए चलेगी. यह ट्रेन दिल्ली, हरियाणा और पंजाब होते हुए जम्मू कश्मीर पहुंचेगी. इस दौरान रास्ते में इसका सुल्तानपुर, लखनऊ, हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद और गाजियाबाद में स्टॉपेज होगा.

5 दक्षिण भारत के लिए गोरखपुर से भी एक ट्रेन खुलेगी, जो  महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु होते हुए केरल के तिरुअनंतपुरम पहुंची. इसका रास्ते में बस्ती, गोंडा, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर, उरई, झांसी, और ललितपुर में भी ठहराव होगा.

6 झारखंड व पश्चिम बंगाल के लिए भी गाजियाबाद से ट्रेन शुरू होगी और हावड़ा तक जाएगी. इसका स्टॉपेज मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद, अकबरपुर, जौनपुर, वाराणसी और चंदौली का पीडीडीयू होगा.

7 बिहार के लिए एक और ट्रेन मथुरा से पटना तक चलेगी. इसका स्टॉपेज भी रास्ते में होगा.

 
First published: June 2, 2020, 8:52 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading