Home /News /uttar-pradesh /

amarnath yatra 2022 devotees will get free banarasi food and dishes

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा के दौरान भक्त फ्री चख सकेंगे बनारसी व्यंजनों का स्वाद, जानिए कैसे उठाएं लाभ

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालु इस बार भी पूरी दुनिया में जायके के लिए मशहूर बनारसी व्यंजन का स्वाद भी चख सकेंगे. वहीं, 43 दिन की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को ये सुविधा फ्री में मिलेगी. श्री काशी विश्वनाथ सेवा समिति अमरनाथ यात्रा के दौरान चंदनबाड़ी में अपना कैंप लगाती है.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

    वाराणसी. कोरोना महामारी के कारण पूरे दो साल बाद 30 जून से इस बार अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) की शुरुआत होने जा रही है. कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालु बाबा के दर्शन को जाएंगे. खास बात ये होगी कि अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालु पूरी दुनिया में जायके के लिए मशहूर बनारसी व्यंजन (Banarasi Taste) का स्वाद भी चख सकेंगे. 43 दिन की यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को ये सुविधा मिलेगी. इसके लिए भोले की नगरी काशी से 60 लोगों की टीम 25 जून को अमरनाथ के लिए रवाना होगी. इसमें बनारसी व्यंजनों को तैयार करने वाले खास कारीगर भी शामिल होंगे, जो पूरे 43 दिन यानी 30 जून से 11 अगस्त तक श्रद्धालुओं को चंदनबाड़ी में रहकर बनारसी व्यजनों का स्वाद चखायेगी. वाराणसी के श्री काशी विश्वनाथ सेवा समिति ने इसका पूरा प्लान भी तैयार कर लिया है.

    इस यात्रा के दौरान भक्तों को बनारासी ठंडाई, पान, पूड़ी कचौड़ी, पावभाजी, इडली के अलावा विशेष फलाहार का स्वाद चख सकेंगे. इसके लिए भक्तों को कोई पैसे भी नहीं देना होगा. ये सेवा पूरी तरह से निशुल्क होगी. बताते चले कि संस्था की ओर से सेवादारों का पहला जत्था वहां रवाना होकर तैयारियों में भी जुट गया है.

    22 सालों से कर रहे सेवा
    समाजसेवी दिलीप सिंह बंटी ने बताया कि इस शिविर में पूरे 43 दिन भक्तों के लिए निशुल्क भोजन की व्यवस्था की जाती है. इसके साथ ही उनके लिए गर्म कपड़े, मास्क आदि की व्यवस्था भी की इस बार की गई है. हम लोग पिछले 22 सालों से ये कैम्प लगा रहे हैं और हर दिन इस कैम्प में 2 से 3 हजार श्रद्धालुओं को भोजन कराते हैं. इसके साथ ही कैम्प में 300 लोगों के ठहरने की व्यवस्था भी की जाती है.

    दान के पैसे से चलाते है भंडारा
    दिलीप सिंह बंटी ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के दौरान ही उन्हें इसकी प्रेरणा मिली थी. वहां भंडारे के लिए एक शख्स ने उनसे दान मांगा था जिसके बाद उन्होंने ये सोचा कि क्यों न वो भी श्रद्धालुओं के लिए भंडारा चलाएं. उसके बाद उन्होंने अपने जानने वालों और परिचितों से इसके लिए बातचीत की और फिर भंडारे का लिए दान लेना शुरू किया. आज भी लोगों के मदद से ही वो इस भंडारे को चलाते हैं. वहीं, आप 09793141999,09415815894,09473630139 नंबरों पर अधिक जानकारी ले सकेंगे.

    Tags: Amarnath Yatra, Jammu and kashmir, Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर