Home /News /uttar-pradesh /

bhu banaras hindu university diploma course in music apply by 15 july

BHU: सितार-तबला समेत ये इंस्ट्रूमेंट बजाना सीखना चाहते हैं तो पार्ट टाइम करें डिप्‍लोमा, जानें आवेदन की तारीख

Banaras Hindu University News: वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय में सितार, वॉयलिन, फ्लूट,तबला और मृदंग के लिए अलग-अलग खास डिप्लोमा कोर्स चलाया जाता है. जबकि 15 जुलाई तक छात्र इस कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

    रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

    वाराणसी. संगीत में यदि आपकी रुचि है और इससे जुड़े इंस्ट्रूमेंट को बजाने की हसरत रखते हैं तो ये खबर आपके काम की है. सर्व विद्या की राजधानी कहे जाने वाले काशी हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में सितार,वॉयलिन, फ्लूट,तबला और मृदंग के लिए अलग-अलग खास डिप्लोमा कोर्स चलाया जाता है. तीन साल के इस कोर्स में इन म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को न सिर्फ कैसे बजाया जाए इसकी प्रैक्टिकल पढ़ाई कराई जाती बल्कि उसके साथ थ्योरी के जरिए इसका विस्तृत अध्ययन भी कराया जाता है.

    बीएचयू के संगीत एवं मंच कला संकाय के इंस्ट्रूमेंट विभाग में इसकी पढ़ाई होती है. संकाय के प्रमुख शशि कुमार ने बताया कि बीएचयू में पांच म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के लिए ‘जूनियर डिप्लोमा कोर्स इन म्यूजिक’ नाम से स्पेशल कोर्स चलाया जाता है. तीन साल के इस कोर्स में छात्रों जो प्रैक्टिकल के साथ थ्योरी भी पढ़ाई जाती है.

    ऐसे कर सकते है आवेदन
    बीएचयू में चलने वाला ये कोर्स पार्ट टाइम कोर्स है. शाम 4 बजे से 6 बजे तक इसकी क्लासेस चलती हैं. इंटरमीडिएट के बाद कोई भी छात्र इस कोर्स में एडमिशन ले सकता है.इसमें प्रवेश के लिए कोई उम्र की बाध्यता भी नहीं है.15 जुलाई तक छात्र इस कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. विश्वविद्यालय के ऑफिसियल वेबसाइट www.bhuonline.in पर छात्र इसके लिए आवदेन भर सकते हैं.आवदेन के लिए 6 सौ रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है.एसटी एससी और दिव्यांग छात्रों को सिर्फ 3 सौ रुपये ही शुल्क देना होगा.

    ट्रेनिंग सेंटर खोल कर सकते हैं कमाई
    इस कोर्स में 30 सीटें है और इसकी फीस 10 हजार रुपये के करीब है. इसके अलावा छात्रों को यूनिवर्सिटी फीस भी देनी होगी. इस कोर्स के बाद छात्र अपना सेंटर खोल कर दूसरे छात्रों को भी इसके हुनर सिखाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

    Tags: BHU, Education Department, Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर