होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /BHU Admission 2022: बीएचयू के यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए पूरा प्रोसेस

BHU Admission 2022: बीएचयू के यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए पूरा प्रोसेस

BHU Admission 2022: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ने यूजी कोर्स की 18 हजार के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. छात्र-छात् ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University) के यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रकिया शुरू हो गई है. विश्वविद्यालय के काउंसलिंग वेबसाइट www.bhuonline.in पर जाकर छात्र इसके लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बता दें कि इसमें सिर्फ वो ही छात्र अपना रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे जिन छात्रों ने इंटरमीडिएट संबंधित विषयों में न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल अंकों के साथ पास किया हो. साथ ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की गई कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2022 (CUET) की प्रवेश परीक्षा भी दी हो.

इसके लिए छात्रों को काउंसलिंग पोर्टल पर जाकर साइन इन के ऑफशन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद इसमें आपको नेशनल टेस्टिंग एजंसी द्वारा जारी एडमिट कार्ड में दर्ज एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड के जगह अपना रोल नम्बर डालना होगा. इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए पेज खुलेगा और छात्र अपना रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे. बता दें कि रजिस्ट्रेशन के लिए 3 अक्टूबर को रात 11:59 बजे तक का समय विश्वविद्यालय की ओर से दिया गया है.

आपके शहर से (वाराणसी)

वाराणसी
वाराणसी

नवंबर से शुरू होंगी क्लासेस
बीएचयू के यूजी कोर्स के 18 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए 7 अक्टूबर को पहली सूची जारी होगी. इसके बाद काउंसलिंग की प्रकिया शुरू होगी. माना जा रहा है इन सब के बाद 1 नवंबर से नए सत्र के लिए क्लासेस शुरू हो जाएंगी. जबकि पिछले साल दिसंबर में नया सत्र शुरू हुआ था.

फिलहाल विश्वविद्यालय की ओर से एडमिशन के लिए साढ़े सात लाख छात्रों को ईमेल के जरिए रजिस्ट्रेशन के किए सूचित किया जा रहा है. रजिस्ट्रेशन के बाद मेरिट के हिसाब से छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया कर उनका एडमिशन दिया जाएगा.

Tags: BHU, Varanasi news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें