BHU में शुरू हुआ अनोखा कोर्स, मिलेगी 'आदर्श बहू' बनने की ट्रेनिंग

यंग स्किल्ड इंडिया के सीईओ नीरज श्रीवास्तव का कहना है कि इस कोर्स की शुरुआत समाज में बढ़ती हुई समस्या को देखते हुए की जा रही है. इस अभियान को एक निजी संस्थान के साथ मिलकर ''डाटर्स प्राइड-बेटी मेरा अभिमान'' कोर्स के तहत तैयार किया गया है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 4, 2018, 1:25 PM IST
BHU में शुरू हुआ अनोखा कोर्स, मिलेगी 'आदर्श बहू' बनने की ट्रेनिंग
Demo Pic
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 4, 2018, 1:25 PM IST
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने एक अनोखा कोर्स शुरू करने का फैसला लिया है. इसके तहत बीएचयू का आईआईटी विभाग लड़कियों को 'आदर्श बहू' बनने की ट्रेनिंग देगा और इसके लिए तीन महीने का कोर्स चलाया जाएगा. जिससे न सिर्फ युवतियों का आत्मविश्वास बढ़ेगा, बल्कि उनका सामाजीकरण भी होगा. इस प्रशिक्षण की शुरूआत तीन सितंबर से हो चुकी है.

यंग स्किल्ड इंडिया के सीईओ नीरज श्रीवास्तव का कहना है कि इस कोर्स की शुरुआत समाज में बढ़ती हुई समस्या को देखते हुए की जा रही है. इस अभियान को एक निजी संस्थान के साथ मिलकर ''डाटर्स प्राइड-बेटी मेरा अभिमान'' कोर्स के तहत तैयार किया गया है. बेटी मेरा अभियान’ नामक इस कोर्स में युवतियों, महिलाओं को सेल्फ कांफिडेंस, इंटरपर्सनल स्किल, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल, स्ट्रेस हैंडलिंग, मैरिज स्किल के साथ कंप्यूटर व फैशन स्किल सिखाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि यह अपने आप में एक अनूठी पहल है, जो समाज के लिए नजीर बन सकती है. इस कोर्स में प्रोफेशनल स्किल ट्रेनर, फैशन डिजाइनर व काउंसलर की अहम भूमिका रहेगी. श्रीवास्तव ने बताया कि इसके लिए जल्द ही विभाग में छात्राओं के चयन को लेकर तैयारियां शुरू होने वाली हैं.

(रिपोर्ट: नीतीश पांडेय)

ये भी पढ़ें:

UP शिक्षक भर्ती 2018: 41556 सहायक अध्यापकों को सीएम योगी देंगे नियुक्ति पत्र

तस्वीरों में देखिए यूपी में भारी बारिश और बाढ़ का कहर, आफत में लाखों जिंदगियां
Loading...
अखिलेश यादव के सहयोगी की गुंडई, थाने में पुलिस वालों को दीं भद्दी गालियां

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर