Home /News /uttar-pradesh /

Varanasi News: गोबर से बनेगी बॉयो सीएनसी गैस,वाराणसी में लगा यूपी का पहला प्लांट

Varanasi News: गोबर से बनेगी बॉयो सीएनसी गैस,वाराणसी में लगा यूपी का पहला प्लांट

वाराणसी

वाराणसी में लगा बॉयो सीएनजी प्लांट

उत्तर प्रदेश के वाराणसी (Varanasi) में गोबर से बायो सीएनजी (CNG) गैस बनाई जाएगी. इसके लिए वाराणसी के शहंशाहपुर गांव में 90 टन गोबर की क्षमता का बायो गैस प्लांट लगाया गया है.25 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद मोदी (Narendra Modi) देश को इसकी सौगात देंगे. 

अधिक पढ़ें ...

    उत्तर प्रदेश के वाराणसी (Varanasi) में गोबर से बायो सीएनजी (CNG) गैस बनाई जाएगी. इसके लिए वाराणसी के शहंशाहपुर गांव में 90 टन गोबर की क्षमता का बायो गैस प्लांट लगाया गया है. वाराणसी स्मार्ट सिटी (Varanasi Smart City) के सहयोग से एक निजी कंपनी के सीएसआर फंड से इस प्लांट को लगाया गया है.यह प्लांट प्रतिदिन ढाई टन बायो सीएनसी का उत्पादन करेगी. 25 अक्टूबर को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद मोदी (Narendra Modi) देश को इसकी सौगात देंगे.
    वाराणसी में इस प्लांट के शुरू होने के बाद पशुपालकों के अलावा किसानों को भी बड़ा फायदा होगा.पशुपालक अपने गोबर को बेच कर पैसे कमा सकेंगे तो दूसरी तरफ प्लांट से बॉयो सीएनसी के अलावा बॉयो खाद का उत्पादन भी होगा,जिससे जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा. प्लांट के संचालन के लिए शुरुआती दौर में कान्हा उपवन और गोशालाओं के अलावा आराजीलाइन ब्लॉक के आस- पास के गांव के पशुपालको के पशुओं के गोबर लिए जाएंगे. हालांकि की गोबर की कीमत क्या होगी इस पर अभी विचार नहीं हो पाया है.
    <b>
    </b><b>9 एकड़ में बना है प्लांट</b>
    जिला पशु चिकित्सा अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि 9 एकड़ जमीन पर लगभग 23 करोड़ की लागत से इस प्लांट को लगाया गया है. इस प्लांट से सीएनजी का उत्पादन होगा और पर्यावरण को प्रदूषण से भी बचाया जा सकेगा. इस प्लांट से बायो सीएनजी के अलावा ठोस और तरल खाद का उत्पादन होगा.

    Tags: Varanasi news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर