Assembly Banner 2021

Varanasi News: पुलिस अधिकारी से लेकर आम लोगों ने लगवाया Corona का टीका, जानिए नियम

पुलिस अधिकारी से लेकर आम लोगों ने लगवाया Corona का टीका

पुलिस अधिकारी से लेकर आम लोगों ने लगवाया Corona का टीका

कोविन एप, अरोग्य सेतु एप या cowin.gov.in पर जा सकते हैं. इसके खुलने के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.

  • Share this:
वाराणसी. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) के तीसरे चरण का आगाज सोमवार से हो गया है. सीएमओ डॉ वीबी सिंह ने बताया कि तीसरे चरण में 60 साल या उससे अधिक आयु के लोगों के साथ ही उन लोगों को भी टीका लगाया जाएगा कि जिनकी उम्र तो फिलहाल 45-59 साल के बीच हैं. लेकिन ऐसे लोग को मॉर्बिलिटी से जुड़े हैं. फिलहाल वाराणसी के तीन केंद्रों पर टीका लगाया जा रहा है. सीएमओ के मुताबिक सरकार के निर्देश पर वाराणसी में सिर्फ सरकारी तौर पर जिला अस्पताल, सर सुंदरलाल अस्पताल बीएचयू में और निजी तौर पर किड्स केयर अस्पताल दुर्गाकुंड कबीरनगर में कोरोना का टीका लगाया जा रहा है.

तीनों अस्पतालों में प्रतिदिन 100-100 लोगों को टीका लगाया जाएगा. सुबह 9 बजे से टीकाकरण केंद्र पर आकर लोगों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के बाद उन्हें टीका लगेगा. सीएमओ ने बताया कि 60 साल से अधिक उम्र के लोग अपने फोटो पहचान पत्र लेकर आएं. इसके बाद जिनकी उम्र 45-59 वर्ष के बीच की है, उन्हें अपने डाॅक्टर की ओर से जारी स्पेशल प्रमाण पत्र लेकर आना होगा. जिसके डाॅक्टर बताएगा कि आपको टीके की कितनी जरूरत है.

ऑनलाइन आप ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
कोविन एप, अरोग्य सेतु एप या cowin.gov.in पर जा सकते हैं. इसके खुलने के बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. जिसके बाद दर्ज मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी को भरते ही अगला कॉलम खुल जाएगा. इसमे नाम, उम्र, सेक्स और पहचान पत्र अपलोड करना होगा. इसके बाद आप सेंटर चुन सकेंगे. इसमे अपने नजदीकी केंद्र को आप चुन सकते हैं. ध्यान रखिए कि एक मोबाइल नंबर से सिर्फ चार लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकता है. अगर जो लोग इंटरनेट या फिर मोबाइल फ्रैंडली नहीं तो वे कॉमन सर्विस सेंटर जा सकते हैं. अगर आप कॉमन सर्विस सेंटर नहीं भी जा सकते हैं तो 1507 पर कॉल करके भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.
आईडी प्रूफ अनिवार्य


जब आप वैक्सीन सेंटर पर टीका लगवाने पहुंचेंगे तो आपकी उम्र की गणना एक जनवरी 2022 से होगी. यानी अगर इस दिन तक टीका लगवाने वाले व्यक्ति की उम्र 60 साल या उससे अधिक होनी चाहिए. टीकाकरण केंद्र पर आपको आईडी प्रूफ लेकर जाना होगा. इसमे पैन कार्ड, आधार, बैंक पासबुक, वोटर आईडी कार्ड मान्य होगा. ध्यान रहे कि आपको ऐसे कागजात ले जाना है जिससे उम्र की तस्दीक हो सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज