IIT BHU ने बनाया हर्बल सेनिटाइज़र, 2 घंटे में हो रहा 10 लीटर का उत्पादन, देगा फ्री क्लासेस
Varanasi News in Hindi

IIT BHU ने बनाया हर्बल सेनिटाइज़र, 2 घंटे में हो रहा 10 लीटर का उत्पादन, देगा फ्री क्लासेस
आईआईटी बीएचयू में आम जनता के लिए हर्बल सेनिटाइजर बनाया है.

आईआईटी बीएचयू (IIT BHU) के बायो मेडिकल डिपार्टमेंट के डीन डॉ मार्शल धयाल ने बताया कि सेनिटाइज़र को बाकायदा लैब में बनाया गया है, जो पूरी तरह से सुरक्षित है. इस सेनिटाइज़र को बनाने के लिए प्राकृतिक जड़ी-बूटियों व नैनो साइज़ के चांदी के टुकड़े को पानी में मिलाकर नैनो सिल्वर पार्टिकल तैयार किया गया है.

  • Share this:
वाराणसी. कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर बाजारों में बढ़ते मास्क (Mask) और सेनेटाइजर (Sanitizer) की डिमांड के बाद इसके कालाबाजारी में भी बढ़ोत्तरी की खबरें लगातार आ रही हैं. कालाबाजारी करने वाले व्यापारी आम सेनेटाइजर को स्पेशल बताकर भी बाजारों में बेच रहे हैं. इन ख़बरों के बीच आम जनता के लिए आईआईटी बीएचयू (IIT BHU) ने बड़ा कदम उठाया है. बीएचयू के बायो मेडिकल डिपार्टमेंट ने अब हर्बल सेनिटाइज़र (Herbel Sanitizer) बनाकर आमजन तक पहुंचाने की बीड़ा उठाया है. इसे लेकर आईआईटी बीएचयू ने फ्री क्लासेस की भी पहल की है.

बाजार में बढ़ते सेनिटाइज़र की डिमांड को देखते हुए बायो केमिकल विभाग ने ज़ेनिटाइज़र बनाने का निर्णय लिया है. सबसे पहले डिपार्टमेंट ने इस हर्बल सेनिटाइज़र को बनाकर बीएचयू परिसर में छात्र-छात्राओं को वितरित किया.

पूरी तरह सुरक्षित है ये हर्बल सेनिटाइजर: डॉ मार्शल
बायो मेडिकल डिपार्टमेंट के डीन डॉ मार्शल धयाल ने बताया कि सेनिटाइज़र को बाकायदा लैब में बनाया गया है, जो पूरी तरह से सुरक्षित है. इस सेनिटाइज़र को बनाने के लिए प्राकृतिक जड़ी-बूटियों व नैनो साइज़ के चांदी के टुकड़े को पानी में मिलाकर नैनो सिल्वर पार्टिकल तैयार किया गया है. जिसके बाद इसे सेनिटाइज़र में थोड़ी मांत्रा में मिलाने से हर्बल सेनिटाइज़र तैयार हो जा रहा है.
बीएचयू के छात्रों में बांटा गया


पता चला कि कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद सेनिटाइज़र की बाजारों में कमी होने के बाद से डॉ मार्शल ने अपने टीम के साथ इसे बनवाना शुरू कर दिया. इसके बाद टीम के साथ बीएचयू में परिसर में भी वितरित किया गया. अब इनकी टीम आमजन तक इसे पहुंचाने के लिए जागरूकता अभियान चलाएगी.
उन्होंने बताया कि लैब में दो घंटे में 10 लीटर सेनिटाइज़र बनाया जा रहा है. आईआईटी बीएचयू में सम्पर्क कर कोई भी व्यक्ति इसे बनवा कर अपने पास ले जा सकता है. इसके साथ ही इसे घर में बड़े ही आराम से बनाने के लिए आईआईटी बीएचयू फ्री क्लास भी चलाएगी ताकि ये सुविधा जन जन तक पहुंच जाए.

ये भी पढ़ें:

विदेशी पर्यटकों की बनारस शहर में एंट्री पर बैन, मौजूदा पर्यटक होटल में रहेंगे

लखनऊ CAA हिंसा: तहसील की टीम ने 13 घरों पर चस्पा की रिकवरी नोटिस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading