Home /News /uttar-pradesh /

Explainer Varanasi:-बीएचयू बनी देश की पहली यूनिवर्सिटी जहां शुरू हुई हिन्दू स्टडीज की पढ़ाई,विदेशी छात्रों ने भी दिखाई रुचि

Explainer Varanasi:-बीएचयू बनी देश की पहली यूनिवर्सिटी जहां शुरू हुई हिन्दू स्टडीज की पढ़ाई,विदेशी छात्रों ने भी दिखाई रुचि

X

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) देश की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी बन गई है जहां हिंदू स्टडीज (Hindu Studies) की पढ़ाई शुरू हुई है.विश्वविद्यालय के भारत अध्ययन केंद्र ने इसकी शुरुआत की है. विश्वविद्यालय में शुरू हुए इस नए कोर्स में देशी के छात्र विदेशी छात्रों ने भी रुचि दिखाई है.खास बात ये भी है कि इस कोर्स में एडमिशन के लिए उम्र की कोई पाबंदी नहीं है. 

अधिक पढ़ें ...

    वाराणसी: बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) देश की पहली ऐसी यूनिवर्सिटी बन गई है जहां हिंदू स्टडीज (Hindu Studies) की पढ़ाई शुरू हुई है.विश्वविद्यालय के भारत अध्ययन केंद्र ने इसकी शुरुआत की है. विश्वविद्यालय में शुरू हुए इस नए कोर्स में देश के छात्रों के साथ साथ विदेशी छात्रों ने भी रुचि दिखाई है.खास बात ये भी है कि इस कोर्स में एडमिशन के लिए उम्र की कोई पाबंदी नहीं है. इसके साथ ही किसी भी फील्ड से पढ़ाई किए लोग इसमें एडमिशन ले सकते हैं.शुरुआती दौर में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में पढ़ाई चल रही है.हालांकि कोरोना (Corona) के कारण ऑनलाइन क्लासेस अटेंड करने वालों की संख्या अधिक है. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के निदेशक विजय शंकर शुक्ल ने बताया कि इस बार 45 छात्रों ने इस कोर्स में एडमिशन लिया है अगले वर्ष सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी.

    स्मार्ट क्लास में होगी पढ़ाई
    विश्वविद्यालय के इस नए कोर्स में छात्र छात्राओं को हिन्दू धर्म के धार्मिक पुस्तकों के अलावा,व्रत,त्योहार,मान्यताएं और भी बहुत कुछ दो सालों में पढ़ाया जाएगा. कोरोना के बाद जब हालात सामान्य होंगे तो स्मार्ट क्लास में इसकी पढाई होगी. इस स्मार्ट क्लास में एलईडी स्क्रीन के अलावा आरामदायक चेयर,वाई फाई और भी कई सुविधाएं होंगी.

    अन्य विश्वविद्यालय में दूसरे धर्म की होती थी पढ़ाई
    बताते चलें कि देश के कई विश्वविद्यालय में दूसरे धर्म और संस्कृतियों पर कोर्स पहले से पढ़ाए जा रहे हैं लेकिन हिन्दू धर्म में दो वर्ष के पीजी कोर्स की पढ़ाई शुरू करने वाला बीएचयू देश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है.

    रिपोर्ट- अभिषेक जायसवाल-वाराणसी

    Tags: Education news, Varanasi news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर