लाइव टीवी

BHU में दलित संस्कृत प्रोफेसर ने किया डॉ. फिरोज का समर्थन, नाराज़ छात्रों से हुई झड़प

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 10, 2019, 12:45 PM IST
BHU में दलित संस्कृत प्रोफेसर ने किया डॉ. फिरोज का समर्थन, नाराज़ छात्रों से हुई झड़प
दलित संस्कृत प्रोफ़ेसर का आरोप छात्रों ने किया हमला

प्रोफेसर का आरोप है कि वो क्लासरूम में बैठे थे तभी कुछ छात्र वहां घुस आए और उनसे पूछा कि वो क्यों एक मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति का समर्थन कर रहे हैं.

  • Share this:
वाराणसी. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (Banarash Hindu University) के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में मुस्लिम असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर फिरोज खान (Dr. Feroz Khan) की नियुक्ति का समर्थन करने पर एक दलित संस्कृत प्रोफेसर (Dalit Sanskrit Professor) पर हमले की बात सामने आ रही है. आरोप है कि आंदोलित छात्रों को समझाने गए प्रोफेसर शांति लाल साल्वी की उनसे झड़प हो गई. संस्कृत धर्म विज्ञान संकाय में सीनियर प्रोफेसर का आरोप है कि छात्रों ने उन पर हमला करने की नीयत से दौड़ाया.

प्रोफेसर का आरोप है कि वो क्लासरूम में बैठे थे तभी कुछ छात्र वहां घुस आए और उनसे पूछा कि वो क्यों एक मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति का समर्थन कर रहे हैं. प्रोफेसर ने कहा, 'असुरक्षित महसूस होने पर वो क्लासरूम से बाहर आ गए. जिसके बाद कुछ छात्रों ने मुझ पर पत्थर फेंके. इतना ही नहीं मेरे साथ धक्का-मुक्की भी करने लगे. पास से गुजर रहे एक स्कूटर सवार ने लिफ्ट दी तब वो बच पाए.' साल्वी का आरोप है कि उनके ही एक सहकर्मी ने छात्रों को उकसाया था. हालांकि उन्होंने अपने सहयोगी का नाम नहीं लिया. साल्वी ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में कुलपति राकेश भटनागर से एक प्रोफेसर और कुछ छात्रों की शिकायत की है.

उधर प्रोफेसर के आरोपों पर आंदोलकारी छात्रों का कहना है कि उनकी सिर्फ बहस हुई थी. हमने उनसे सिर्फ इतना ही कहा था कि वो एक मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति का समर्थन न करें.

डॉ. फिरोज के इस्तीफे की चर्चा

इस बीच मंगलवार को खबर आई कि बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय (Sanskrit Vidya Dharm Vigyan) में मुस्लिम शिक्षक की नियुक्ति पर चल रहे विवाद के बीच डॉ. फिरोज खान (Firoz Khan) ने इस्तीफा दे दिया है. सूत्रों के अनुसार सोमवार देर रात डॉ. फिरोज ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है और अब वो कला संकाय के आयुर्वेद विभाग में काम करेंगे. हालांकि बीएचयू प्रशासन ने अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि मंगलवार दोपहर तक इस बात की घोषणा की जा सकती है.

बता दें कि डॉ. फिरोज खान का चयन संस्कृत विभाग के साथ ही आयुर्वेद संकाय में भी हुआ था.

ये भी पढ़ें-प्रो. फ़िरोज़ खान को लेकर BHU में पोस्टर वार, लिखा 'गैर हिंदू प्रवेश वर्जित'!
वाराणसी: बीएचयू छात्रों से पुलिस की झड़प, चौकी इंचार्ज निलंबित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 12:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर