Home /News /uttar-pradesh /

dashashwamedh plaza gets ready with all facilities under one roof london street ganga river nodark

Varanasi: काशी के लंदन स्ट्रीट पर तैयार हुआ दशाश्वमेध प्लाजा, एक छत के नीचे मिलेगा बनारसी व्‍यंजनों का स्‍वाद

Dashashwamedh Plaza in Varanasi: वाराणसी के लंदन स्ट्रीट पर आधुनिक सुविधाओं से लैस शहर का सबसे खूबसूरत दशाश्वमेध प्लाजा बनकर तैयार हो गया है. घाट किनारे बने इस प्‍लाजा में एक छत के नीचे पर्यटकों को बनारसी व्यंजनों, हैंडीक्राफ्ट समेत तमाम चीजें मिलेंगी.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. यूपी के बनारस (Banaras) के लंदन स्ट्रीट (London Street) पर आधुनिक सुविधाओं से लैस शहर का सबसे खूबसूरत प्लाजा बनकर तैयार हो गया है. घाट किनारे बने दशाश्वमेध प्लाजा (Dashashwamedh Plaza) में एक छत के नीचे पर्यटकों को बनारसी व्यंजनों के साथ हैंडीक्राफ्ट की सभी वैरायटी मिलेंगी. खास बात ये होगी कि गंगा व्यू के नजारे के साथ पर्यटक बनारासी खान पान का स्वाद चख सकेंगे.

वाराणसी विकास प्राधिकरण और स्मार्ट सिटी ने इस प्लाजा को तैयार किया है जिसकी सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 7 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को देंगे. करीब 25 करोड़ की लागत से बने इस कॉम्प्लेक्स को चुनार के पत्थरों से तैयार किया गया है, ताकि ये कॉम्प्लेक्स पर्यटकों को आधुनिकता के साथ पौराणिकता का संदेश दे. इसके अलावा पूरा कॉम्प्लेक्स वातानुकूलित है और फायर सेफ्टी सिस्टम से लैस है.

दिव्यांगों के लिए खास व्यवस्था
तीन मंजिला इस कॉम्प्लेक्स में बुजुर्ग पर्यटकों के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट की व्यवस्था भी है. इसके अलावा दिव्यांगों के लिए रैम्प भी बनाया गया है. कॉम्प्लेक्स के बाहरी दीवारों पर कुछ इस कदर आकृति उकेरी गई है जो पर्यटकों को बनारस और घाटों का अहसास कराएगी.

रूफ टॉप रेस्टोरेंट होगा तैयार
वाराणसी स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक डी वासुदेवन ने बताया कि तीन मंजिला इस कॉम्प्लेक्स में 144 दुकानें हैं. इसके अलावा छत पर रूफ टॉप रेस्टोरेंट भी आने वाले एक महीने में तैयार किया जाएगा, जहां से पर्यटक गंगा व्यू का नजारा लेते हुए बनारसी खान पान का लुफ्त उठा सकेंगे.

मिलेगा ये बनारसी स्वाद
इस कॉम्प्लेक्स में बनारसी साड़ी, लकड़ी के खिलौने, गुलाबी मीनाकारी और दूसरे हैंडीक्राफ्ट के अलावा पान, कचौड़ी, ठंडाई, लस्सी, बनारसी चाट, मलइयो सहित ढेरों बनारसी व्यंजन का स्वाद एक छत के नीचे मिलेगा. 144 दुकानों में से लगभग 80 दुकानों को अलॉट कर दिया गया है, तो जल्द ही बाकी दुकानों के अलॉटमेंट का काम भी पूरा हो जाएगा.

Dashashwamedh Ghat Tourist Plaza

Tags: Ganga river, Pm narendra modi, Varanasi Ganga Aarti, Varanasi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर