Home /News /uttar-pradesh /

demand for ram darbar of kashi carved on wood orders from ayodhya varanasi and many cities of india upns

काशी में लकड़ी पर उकेरी 'राम दरबार' की बढ़ी पूरे देश में डिमांड, जानिए क्या है खासियत

 वाराणसी के लकड़ी खिलौने उद्योग में अब राम दरबार की मूर्तियां भी बन रही हैं.

वाराणसी के लकड़ी खिलौने उद्योग में अब राम दरबार की मूर्तियां भी बन रही हैं.

लकड़ी खिलौना उद्योग से जुड़े अमर अग्रवाल और बिहारी लाल अग्रवाल ने बताया कि काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण और अयोध्या में राम मन्दिर के शिलान्यास के बाद पर्यटकों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है. इससे लकड़ी के खिलौना उद्योग को काफी मदद मिली है. कोरोना के बावजूद अगले एक साल तक के लिए ऑर्डर मिल चुका है.

अधिक पढ़ें ...

वाराणसी/लखनऊ. अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के बाद एक ओर अयोध्या में पर्यटकों की आमद बढ़ी है, वहीं काशी के हुनरमंद कारीगरों की लकड़ी पर उकेरी गई ‘राम दरबार’ की मूर्तियों की मांग बढ़ी है. वाराणसी में आने वाले पर्यटक भी राम दरबार की मूर्तियों खास पसंद कर रहे हैं. शिव की नगरी काशी में अयोध्या के रामदबार की मूर्तियों को लकड़ी पर उकेरा जा रहा है. राम की नगरी अयोध्या और शिव की नगरी काशी का धार्मिक संबंध पहले से रहा है. अब काशी और अयोध्या का व्यावसायिक संबंध भी बन रहा है. वाराणसी के लकड़ी खिलौने उद्योग में अब राम दरबार की मूर्तियां भी बन रही हैं.

लकड़ी खिलौना उद्योग से जुड़े अमर अग्रवाल और बिहारी लाल अग्रवाल ने बताया कि काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण और अयोध्या में राम मन्दिर के शिलान्यास के बाद पर्यटकों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है. इससे लकड़ी के खिलौना उद्योग को काफी मदद मिली है. कोरोना के बावजूद अगले एक साल तक के लिए ऑर्डर मिल चुका है. वाराणसी जिला उद्योग के उपायुक्त वीरेंद्र कुमार ने बताया कि पिछले कुछ समय से वाराणसी के लकड़ी उद्योग को काफी आर्डर मिल रहे हैं.

सीतापुर में महंत बजरंग मुनि की गिरफ्तारी के बाद समर्थकों का हंगामा, पुलिस ने भांजी लाठियां

राम दरबार की मांग ज्यादा आ रही है. लकड़ी खिलौना उद्योग से जुड़े लोगो का कहना कि अयोध्या में आने वाले धार्मिक पर्यटकों को लकड़ी पर उकेरी गई राम दरबार की मूर्तियों को बेहद पसंद आ रही है. अयोध्या के व्यापारी भी इन मूर्तियों का आर्डर वाराणसी में देकर बनवा रहे हैं. अन्य जगहों से भी इन मूर्तियों के ऑर्डर आ रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीआई और ओडीओपी उत्पादों को उपहार में देने के अपील के बाद से बनारस के लकड़ी खिलौना उद्योग को काफी लाभ मिला है.

Tags: Ayodhya News Today, CM Yogi, PM Modi, PMO, Ram Temple Ayodhya, UP Tourism Department, Varanasi news, Wooden Toys, Yogi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर