लाइव टीवी

RSS प्रमुख मोहन भागवत को राम मंदिर ट्रस्ट का परम अध्यक्ष बनाने की मांग, अयोध्या के संत का चन्दौली में अनशन

Nitin Goswami | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 6, 2020, 10:53 AM IST
RSS प्रमुख मोहन भागवत को राम मंदिर ट्रस्ट का परम अध्यक्ष बनाने की मांग, अयोध्या के संत का चन्दौली में अनशन
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ स्थान नाम से ट्रस्ट के गठन का ऐलान किया. इस ट्रस्ट में 15 सदस्य होंगे, जिसमें दलित समाज का एक सदस्य भी होगा.'

  • Share this:
चंदौली. केंद्र सरकार द्वारा राम मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) का गठन करने के बाद अब विरोध और प्रदर्शन सामने आने लगा है. ट्रस्ट में कुल 15 सदस्य होंगे, जिसमें 9 स्थायी और 6 नामित सदस्य होंगे यह ट्रस्ट अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर का निर्माण कराएगा. जिसके अध्यक्ष के. परासरन ट्रस्ट होंगे. लेकिन सरकार के इस फैसले से नाराज होकर अयोध्या में तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास (Mahant Paramhans Das) अनशन पर बैठ गए हैं. उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत को ट्रस्ट का परम अध्यक्ष बनाये जाने की मांग की है.

अयोध्या के रामघाट स्थित तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास ने मोहन भागवत को राम जन्मभूमि मंदिर के ट्रस्ट का परम अध्यक्ष बनाने की मांग को लेकर बिलारीडीह शिव मंदिर पर अनिश्चित कालीन अनशन की शुरूआत की है. उन्होंने कहा कि जब तक संघ प्रमुख को ट्रस्ट का अध्यक्ष नहीं बनाया जाएगा, तब तक वे अनशन पर रहेंगे.

परमानंद दास का कहना है राम मंदिर ट्रस्ट की घोषणा का वह स्वागत करते हैं. संघ प्रमुख मोहन भागवत को ट्रस्ट के ऊपर रखा जाए. गांधीजी की तर्ज पर अनशन पर बैठा हूं. उन्होंने कहा कि चूंकि आरएसएस राष्ट्रवादी विचारधारा रखता है, संघ प्रमुख का सम्मान होना चाहिए. ट्रस्ट का परमाध्यक्ष के रूप में संघ प्रमुख का सम्मान रखा जाए. उन्होंने कहा कि परासरन बहुत अच्छे व्यक्ति हैं, लेकिन ट्रस्ट का परमाध्यक्ष मोहन भागवत को ही बनाया जाए.

chandauli sant
अयोध्या के तपस्वी छावनी के परमहंस दास चंदौली में अनशन पर बैठ गए हैं


संगम स्नान कर लौट रहे थे तो रास्ते में ट्रस्ट बनाने की मिली सूचना
बता दें महंत परमहंस दास माघ माह में प्रयागराज में संगम स्नान के लिए अयोध्या से चले थे. प्रयाग के बाद वाराणसी गंगा स्नान के बाद बुधवार को वे बिलारीडीह शिव मंदिर पर पहुंचे. दोपहर में उन्हें सूचना मिली कि संसद में राम मंदिर निर्माण के लिए रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को मंजूरी दी गई है. इसमें 15 सदस्य होंगे.

महाराज ने इस ट्रस्ट का अध्यक्ष राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत को बनाने की मांग के समर्थन में अनशन की शुरूआत कर दी. इससे पहले परमहंस दास राम मंदिर निर्माण की मांग को लेकर अनशन कर चुके हैं, जिसके बाद से वह सुर्खियों में आए थे.ये भी पढ़ें:

CAA विरोध के नाम पर आजमगढ़ में दंगा भड़काने की साजिश! 18 लोग गिरफ्तार

लखनऊ: Skin Treatment के दौरान मरीज को दे दी कैंसर की दवा, हुई मौत, FIR के आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 10:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर