Home /News /uttar-pradesh /

Explainer: वाराणसी में दिव्यांग और फर्स्ट वोटर्स होंगे निर्णायक! बढ़ गई वोटर्स की संख्या

Explainer: वाराणसी में दिव्यांग और फर्स्ट वोटर्स होंगे निर्णायक! बढ़ गई वोटर्स की संख्या

वाराणसी

वाराणसी में दिव्यांग और फर्स्ट वोटर्स होंगे निर्णायक बढ़ गई वोटर्स की संख्या

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर तैयारियां जारी है.पॉलिटिकल पार्टियों से लेकर प्रशासन तक व्यवस्थाओं को दुरुस्त ?

    वाराणसी: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर तैयारियां जारी है.पॉलिटिकल पार्टियों से लेकर प्रशासन तक व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुट गए है.विधानसभा चुनावों के तैयारियों के बीच वाराणसी (Varanasi) में मतदाताओं की फाइनल सूची भी जारी कर दी गई है.मतदाता सूची में पिछले विधानसभा चुनाव के तुलना में दिव्यांग और फर्स्ट टाइम वोटर्स की संख्या में वृद्धि हुई है.नई सूची के मुताबिक जिले में इस बार 34550 फर्स्ट टाइम वोटर है जबकि 2017 के विधानसभा चुनाव में वाराणसी जिले में इनकी संख्या 10059 थी.

    वहीं यदि बात दिव्यांग वोटर्स की करे तो दिव्यांग वोटर्स की संख्या में भी बढ़कर अब 26 हजार 415 हो गया है. पहले ये संख्या 19 हजार 16 थी. ऐसे में बात यदि विधानसभा चुनावों की करें तो दिव्यांग और फर्स्ट टाइम वोटर्स की संख्या में बढ़ोतरी के बाद ये कहा जा सकता है वाराणसी के अलग अलग सीटों पर ये निर्णायक भूमिका में दिखेंगे.अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में इन दोनों वोटर्स की संख्या लगभग 7 से 8 हजार के करीब है. यही वजह है कि अब राजनैतिक पार्टियां भी इन्हें साधने में जुटी है.

    रिपोर्ट- अभिषेक जायसवाल-वाराणसी

    Tags: UP vidhansabha chunav, Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर