UP के इस DM ने बताया टिड्डियों को भगाने का रास्ता, कहा- बजाएं टिन के डिब्बे और थालियां
Varanasi News in Hindi

UP के इस DM ने बताया टिड्डियों को भगाने का रास्ता, कहा- बजाएं टिन के डिब्बे और थालियां
दुनिया के कई हिस्सों मं टिड्डों को सैकड़ों सालों से खाया जाता रहा है और इसे पोषक भी मानते हैं

यूपी (UP) के कई जिले टिड्डियों के आतंक से प्रभावित हैं. इससे बचाव के लिए UP के इस जिले के डीएम ने जिले के किसानों को सचेत करने के साथ साथ बचाव के लिए यह रास्ता भी बताया है.

  • Share this:
वाराणसी. टिड्डियों के आतंक से यूपी (UP) के कई जिले प्रभावित हैं. इससे बचाव के लिए वाराणसी (Varanasi) के डीएम ने जिले के किसानों को सचेत करने के साथ साथ बचाव के लिए सुझाव भी मांगे हैं. फिलहाल टिड्डियों के दल ने यूपी के झांसी (Jhansi), ललितपुर और हमीरपुर जिले में फसलों को काफी प्रभावित किया है. जिसको देखते हुए प्रशासनिक अधिकारी निगरानी रख रहे हैं. साथ ही सतर्कता की जरूरत भी बता रहे हैं. डीएम कौशलराज शर्मा ने कहा कि इसकी निगरानी जरूरी है. डीएम ने इससे संबंधित जानकारी किसानों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. डीएम ने यह भी कहा है कि लोगों को एक साथ जुटकर टिन के डिब्बे और थालियां बजाते हुए शोर करें. जिससे टिड्डी का दल आस-पास के खेतों में अटैक नहीं कर पाए.

इसके अलावा बलुआ क्षेत्रों में जुताई करने के साथ पानी का भराव करने को कहा गया है. इस प्रकोप की स्थिति में क्लोरोपायरिफास 20 प्रति ईसी या लैम्डासाइहैतोथ्रिन 05 प्रति इसी का छिड़काव करने को कहा गया है.

इन नंबरों पर ली जा सकती है जानकारी
दैनिक हिन्दुस्तान की एक खबर के अनुसार, टिड्डियों के आक्रमण की स्थिति में लखनऊ के केंद्रीय एकीकृत नाशीजीव प्रबंधन केंद्र के फोन नंबर 0522-2732063 पर जानकारी ली जा सकती है. इसके अलावा ई-मेल आईडी ipmup12@nic.in पर भी संपर्क किया जा सकता है.
बुंदेलखंड में दी टिड्डियों ने दस्तक


इससे पहले इन पाकिस्तानी टिड्डियों के दल ने यूपी के बुंदेलखंड क्षेत्र में दस्तक दे दी है. जानकारी मिली है कि टिड्डी तेजी से प्रदेश की सीमावर्ती जिलों के काफी करीब पहुंच रहे हैं. इसकी जानकारी मिलने के बाद किसानों की चिंता बढ़ गई है. इसपर झांसी के जिला प्रशासन ने किसानों को सचेत किया है. साथ ही डीजे के साथ थाली और डिब्बे बजाकर टिड्डी सेना का मुकाबला करने की बात कही है. इन टिड्डियों के दल की ब्रज एवं बुंदेलखंड के कई जिलों की ओर बढ़ने की संभावना है.

झांसी के डीएम ने बजवाए डीजे
इधर, झांसी के डीएम आंध्रा बामसी के निर्देश पर मऊरानीपुर के उपजिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव ने तहसील प्रशासन के लेखपालों के साथ किसानों को पाकिस्तानी टिड्डियों से उनकी फसल बचाने के लिए थाली, ढोल, नगाड़ों व डीजे की धुन से इन टिड्डियों को भगाने का तरीका भी बताया.

 

 

ये भी पढ़ें:  सीएम योगी का यह फॉर्मूला रहा 'हिट', उद्यमियों ने मांगे 5 लाख वर्कर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज