Home /News /uttar-pradesh /

Varanasi: PM मोदी की सभा में पहुंची 5 साल की बच्ची, ये पढ़ती ही नहीं पढ़ाती भी है

Varanasi: PM मोदी की सभा में पहुंची 5 साल की बच्ची, ये पढ़ती ही नहीं पढ़ाती भी है

पीएम मोदी की रैली में पहुंची दृष्टि मिश्रा को याद हैं 195 देश और राजधानियों के नाम.

पीएम मोदी की रैली में पहुंची दृष्टि मिश्रा को याद हैं 195 देश और राजधानियों के नाम.

Girl Child Record: पीएम नरेंद्र मोदी की वाराणसी जनसभा में 5 साल की दृष्टि मिश्रा चर्चा में रही. इस बच्ची को दुनिया के 195 देशों और राजधानियों के नाम जुबानी याद हैं. वह दो मिनट 56 सेकेंड में राजधानियों के साथ पूरी दुनिया के देशों के नाम बता देती है.

अधिक पढ़ें ...

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की वाराणसी (Varanasi) में हुई जनसभा में भारी भीड़ एक पांच साल की छोटी बच्ची भी पहुंची. उम्र इस बच्ची की भले ही करीब पांच साल 22 दिन की हो, लेकिन ज्ञान के मुकाबले में वह काफी आगे थी. इस बच्ची को दुनिया के 195 देशों के नाम, उनकी राजधानियों के नाम जुबानी याद हैं. इस बच्ची का नाम है दृष्टि मिश्रा. ये वाराणसी के मिर्जामुराद थाने के बहेड़वा गांव की रहने वाली हैं. दृष्टि राजातालाब के वाराणसी पब्लिक स्कूल में केवल पढ़ती ही नहीं है, बल्कि पास के ही एक गांव में मौजूद प्राथमिक स्कूल के बच्चों को गणित और हिंदी पढ़ाने भी जाती है.

दृष्टि से जब पूछा गया कि आखिर उनको सारे देशों के नाम और उनकी राजधानी याद करने का इरादा कैसे आया. इस पर दृष्टि एक वीडियो का जिक्र करती हैं जो महाराष्ट्र की 5 साल की रिकार्ड होल्डर जीनियस बच्ची प्रेशा खेमानी का था. यूकेजी की छात्रा प्रेशा ने सबसे कम समय में सिर्फ चार मिनट 17 सेकेंड के अंतराल पर 150 देशों के झंडों से उन्हें पहचानकर उनका नाम और राजधानी बताकर विश्व रिकार्ड बनाया है. बस प्रेशा से प्रेरणा लेकर वाराणसी की इस बच्ची दृष्टि ने नया रिकार्ड बनाया. दो मिनट 56 सेकेंड में दृष्टि ने 195 देशों के नाम उनकी राजधानी समेत गिनाकर सभी को चौंका दिया.

दृष्टि ने बताया कि इसका वीडियो बनाकर रिकार्ड बुक में नाम दर्ज कराने के लिए उनके पिता अश्वनी मिश्रा ने ईमेल किया. इंडिया बुक की ओर जवाब में ई-मेल आ भी गया. दृष्टि के पिता अश्वनी मिश्रा ने बताया कि उनको बताया गया कि 2022 के बुक में नाम दर्ज किया जाएगा. इससे पहले मेडल भेज दिया गया. दृष्टि के पिता अश्वनी बताते हैं कि बचपन से ही इसे नए नए रिकार्ड बनाने का शौक था. जल्द ही सभी देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत मुद्रा आदि की जानकारी देते हुए दृष्टि एक नया रिकार्ड बनाने जा रही हैं.

दृष्टि कक्षा एक में पढ़ती हैं और डेढ़ साल से बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ का घूम -घूम कर संदेश भी देती हैं. प्रधानमंत्री की जनसभा में भी वो भाजपा की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की क्षेत्रीय सह संयोजक सुष्मिता सेठ के साथ पहुंचीं.

Tags: Drishti Mishra, Girl Child Record, PM Narendra Modi Rally, Varanasi news

अगली ख़बर