लाइव टीवी

आस्था और विज्ञान: चंद्रयान-2 की तर्ज पर बनाया मां दुर्गा की पंडाल

Upendra Dwivedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: October 4, 2019, 10:38 PM IST
आस्था और विज्ञान: चंद्रयान-2 की तर्ज पर बनाया मां दुर्गा की पंडाल
ये है कास पूजा पंडाल

ये चंद्रयान नहीं बल्कि बनारस (Varanasi) के अर्दली बाजार स्थित न्यू डिलाइट क्लब का देवी पंडाल है. जिसे इस बार चंद्रयान (chandrayan-2) की शक्ल की दी गई है.

  • Share this:
वाराणसी. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की धर्म और अध्यात्म की नगरी वाराणसी (varanasi) में इस बार भी कई दुर्गा पंडाल (Durga Pooja Pandal) अपनी खास बनावट के कारण चर्चा में हैं. अर्दली बाजार के न्यू डिलाइट क्लब की ओर से इस बार चंद्रयान की तर्ज पर दुर्गा पंडाल सबका मन मोह रहा है. वैसे सात वार और नौ त्योहार वाली काशी का अंदाज ही निराला है. कोई भी त्यौहार हो, काशी के रंग अलबेले होते हैं. यही कला इस बार दुर्गा पूजा में देवी पंडालों के रूप में भी देखने को मिल रही है.

तस्वीर देखकर आपको लग रहा होगा कि हम आपको चंद्रयान की तस्वीर क्यों दिखा रहे हैं. जी नहीं, ये चंद्रयान नहीं बल्कि बनारस के अर्दली बाजार स्थित न्यू डिलाइट क्लब का देवी पंडाल है. जिसे इस बार चंद्रयान की शक्ल की दी गई है. करीब सौ फिट ऊंचे इस पंडाल को बनाने में दो महीने का वक्त लगा. दो महीने की मेहनत के बाद जब इस पंडाल ने अपनी सूरत अख्तियार की तो हूबहू बिल्कुल चंद्रयान.

सप्तमी से यहां देवी स्थापित होंगी. जहां चंद्रयान-2 की झलक पूरे पंडाल में नजर आ रही है. इस इलाके में खड़े होकर आपको ऐसा लगेगा जैसे कि पंडाल आपको अंतरिक्ष की सैर कराने को तैयार है. यही नहीं, पंडाल में जहां देवी विराजेंगी वहां चंद्रमा की झलक मिल रही है. पंडाल के अंदर अंतरिक्ष जैसा माहौल देखने को मिलेगा. कोलकाता से आए दो दर्जन कारीगर दिलीप दा के नेतृत्व में पंडाल को अंतिम रूप देने में लगे हैं.

पंडाल में सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से एक दर्जन सीसीटीवी लगाए जाएंगे और वॉलेंटियर तैनात किए जाएंगे. क्लब अध्यक्ष मनोज कुमार अच्चू के अनुसार 43वें साल हमने पंडाल को चंद्रयान-2 की शक्ल इसलिए दी कि ताकि अपने देश के वैज्ञानिकों का मान बढ़ा सके. वहीं दूसरे साथियों का कहना है कि चंद्रयान के अंदर जब मां विराजेंगी तो चंद्रयान के अगले मिशन को आशीर्वाद देंगी.

ये भी पढ़ें: 

यूपी: BJP प्रत्याशी सुधांशु त्रिवेदी ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 10:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...