लाइव टीवी
Elec-widget

वाराणसी: 2 महीने के बच्चे के पेट से निकला भ्रूण, डॉक्टर हैरान!

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 19, 2019, 8:24 PM IST
वाराणसी: 2 महीने के बच्चे के पेट से निकला भ्रूण, डॉक्टर हैरान!
प्रो. शर्मा ने बताया कि चिकित्सा जगत में इसे फीटस इन फिट के नाम से जाना जाता है. (Demo Pic)

दरअसल चंदौली (Chandauli) निवासी अरविंद कुमार अपने बच्चे के पेट में ट्यूमर की शिकायत को लेकर अस्पताल (Hospital) में दिखाने पंद्रह दिन पहले आए थे. तब अस्पताल में हड़ताल की वजह से डॉक्टर ने उसे किसी तरह देख तो लिया था लेकिन उसका ऑपरेशन नहीं हो पाया था.

  • Share this:
वाराणसी. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी (Varanasi) के बीएचयू (BHU) के सर सुंदरलाल अस्पताल के बाल सर्जरी विभाग में चिकित्सकों ने दो माह के बच्चे के पेट से ऑपरेशन के दौरान अविकसित भ्रूण निकाला है. चिकित्सकों के मुताबिक, एक लाख बच्चों में से दो-तीन में ही इस तरह की स्थिति देखने को मिलती है. बता दें, सर सुंदरलाल अस्पताल में पिछले सात-आठ साल में ऐसा यह पांचवां केस सामने आया है.

दरअसल चंदौली निवासी अरविंद कुमार अपने बेटे के पेट में ट्यूमर की शिकायत को लेकर अस्पताल में दिखाने पंद्रह दिन पहले आए थे. तब अस्पताल में रेजिडेंट की हड़ताल थी. इस वजह से डॉक्टर ने उसे किसी तरह देख तो लिया लेकिन उसका ऑपरेशन नहीं हो पाया था. अब जब स्थिति सामान्य हुई तो ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया. सोमवार शाम विभाग के प्रो. एसपी शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने ऑपरेशन किया तो ट्यूमर तो निकला ही साथ में दाहिनी ओर से भ्रूण भी निकला. यह देख चिकित्सक हैरान हो गए. बताया जा रहा है कि भ्रूण का वजन करीब 500 ग्राम है.

प्रो. शर्मा ने बताया कि चिकित्सा जगत में इसे फीटस इन फिट के नाम से जाना जाता है. बच्चे के पेट में ट्यूमर तो बड़ा था, पेट खोला तो बड़ी आंत के पीछे ट्यूमर मिला. साथ ही अविकसित भ्रूण की रीढ़ की हड्डी, दिमाग, छाती, आंत और सिर बनना अभी शुरू हुआ था. हाथ-पैर नहीं बन पाया है. छाती, आंत और सिर बना था.

ये भी पढ़ें:

Ayodhya Verdict: सुब्रमण्यम स्वामी समेत राम मंदिर से जुड़े वकीलों का होगा अभिनन्दन

आगरा पुलिस की अनोखी पहल, SSP कराएंगे आपका मोबाइल रिचार्ज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 3:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com