लाइव टीवी

आज भी मोदीमय रहेगी काशी, 11 बजे कलेक्टर ऑफिस में नामांकन भरेंगे PM

News18Hindi
Updated: April 26, 2019, 7:01 PM IST
आज भी मोदीमय रहेगी काशी, 11 बजे कलेक्टर ऑफिस में नामांकन भरेंगे PM
वाराणसी में रोड शो के दौरान पीएम मोदी

पीएम मोदी के नामांकन में नीतीश कुमार के अलावा शिवसेना के उद्धव ठाकरे और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल भी शामिल हो रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2019, 7:01 PM IST
  • Share this:
पीएम मोदी शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं. पीएम मोदी के नामांकन को यादगार बनाने के लिए बीजेपी नेताओं ने एनडीए के घटक दलों को भी आमंत्रित किया है. शुक्रवार को पीएम मोदी के नामांकन के दौरान एनडीए के कई दिग्गजों का जमावड़ा होगा. मोदी के नामांकन की खास बात यह है कि पहली बार बिहार के सीएम नीतीश कुमार पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उपस्थित रहेंगे.

नीतीश कुमार पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान नरेंद्र मोदी की पीएम पद की उम्मीदवारी से नाराज़ हो कर एनडीए से अलग हो गए थे. नीतीश कुमार ने पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी में चुनाव प्रचार भी किया था, लेकिन नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू एक बार फिर से एनडीए में शामिल हो गई. नीतीश इससे पहले मोदी के किसी भी चुनाव के वक्त नामांकन में शामिल नहीं हुए थे.

मोदी के प्रस्तावक

इस बार मोदी के प्रस्तावकों में डोमराजा के बेटे और एक चौकीदार भी शामिल हैं. पार्टी पदाधिकारियों के मुताबिक इस लिस्ट में संघ के एक पुराने कार्यकर्ता और एक महिला प्रिंसिपल भी शामिल हैं. पिछले साल के किसी प्रस्तावकों को इस बार मौका नहीं मिल पाया है.

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें.

प्रस्तावकों के लिए बीजेपी की स्थानीय इकाई ने 9 नाम भेजे थे, जिसमें से चार नामों पर मुहर लगाई गई है. इस बार मणिकर्णिका घाट निवासी डोमराजा के बेटे जगदीश चौधरी, हुकुलगंज के रहने वाले संघ और पार्टी के पुराने कार्यकर्ता सुभाष गुप्ता, पाणिनि कन्या महाविद्यालय की प्रिंसिपल नंदिता शास्त्री और एक चौकीदार भी शामिल हैं. हालांकि चौकीदार के नाम का अभी खुलासा नहीं हुआ है. 2014 में जब मोदी वाराणसी से अपना नामांकन भर रहे थे तो उस वक्त उनके प्रस्तावकों में मशहूर गायक पंडित छन्नूलाल मिश्रा, रिटायर जज गिरिधर मालवीय, गंगा सेवक वीरभद्र निषाद और बुनकर अशोक कुमार थे.

मौजूद रहेंगे NDA के कई दिग्गजपीएम मोदी के नामांकन में नीतीश कुमार के अलावा शिवसेना के उद्धव ठाकरे और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल भी शामिल हो रहे हैं. एनडीए के सहयोगी दल एलजेपी के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, एआईएडीएमके, अपना दल और उत्तर-पूर्व के संगठन के कई नेता भी उपस्थित रहेंगे.

एनडीए नेताओं के अलावा बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और बीजेपी के कई बड़े नेताओं का भी पीएम मोदी के नामांकन में शामिल होने का कार्यक्रम है. शुक्रवार को पीएम मोदी का वाराणसी दौरे का आखिरी दिन है. गुरुवार को पीएम मोदी ने रोड शो के ज़रिए अपनी पूरी ताकत दिखाई तो गुरुवार शाम को गंगा आरती में शामिल होकर अपनी भक्ति दिखाई.

वाराणसी में पिछले पांच सालों में पीएम मोदी का यह तीसरा रोड शो था. 2014 में मोदी ने पहली बार बतौर प्रधानमंत्री पद के दावेदार वाराणसी में रोड शो किया था. इसके बाद 2017 में यूपी विधानसभा चुनावों के वक्त उन्होंने रोड शो किया. गुरुवार को उनका वाराणसी में तीसरा रोड शो था.

ये भी पढ़ें: वाराणसी में नरेंद्र मोदी: बिरहा गाकर और शहनाई बजाकर पीएम का स्वागत

वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा

पीएम मोदी के नामांकन में शामिल होने के लिए बीती रात से ही बीजेपी के कई बड़े नेताओं का वाराणसी पहुंचना शुरू हो गया था. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय जहां मोदी के रोड शो में भी मौजूद थे, वहीं देर शाम राजनाथ सिंह भी वाराणसी पहुंच गए.

एनडीए के कई बड़े नेताओं का भी गुरुवार की रात से ही वाराणसी पहुंचना आरंभ हो गया था.  शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, एआईडीएमके के कुछ नेता वाराणसी में देर रात ही पहुंच गए थे. बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी शुक्रवार सुबह वाराणसी पहुंचेगे. नीतीश कुमार के अलावा एलजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामविलास पासवान और उनके पुत्र चिराग पासवान भी पहुंच रहे हैं.

बता दें कि पीएम मोदी के रोड शो ने गुरुवार को काशी को रुकने के लिए मजबूर कर दिया था. गुरुवार शाम को काशी में जनसैलाब उमड़ पड़ा. नामांकन दाखिल करने से पहले गुरुवार का रोड शो यादगार बन गया. पीएम मोदी ने लंका में बीएचयू सिंहद्वार से पंडित मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर रोड शो की शुरुआत की. लगभग पांच घंटे के मेगा रोड शो के बाद मोदी ने दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती भी की. शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने से पहले मोदी कालभैरव की पूजा-अर्चना करेंगे.

ये भी पढ़ें: वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ प्रियंका नहीं, अजय राय लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 26, 2019, 3:44 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर