Home /News /uttar-pradesh /

floating swimming pool will built in kashi ganga river narendra modi nodark

Varanasi: बीच गंगा में बनेगा फ्लोटिंग स्विमिंग पूल, स्नान के साथ गंगा की लहरों से निहार सकेंगे घाट

Floating Swimming Pool: वाराणसी के नमो घाट के सामने फ्लोटिंग स्विमिंग पूल को तैयार किया जा रहा है. अगले यानी जुलाई महीने में इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) काशीवासियों को इसकी सौगात देंगे.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

    वाराणसी. भोले की नगरी काशी के नमो घाट के सामने फ्लोटिंग स्विमिंग पूल (Floating Swimming Pool) को तैयार किया जाएगा. वहीं, जुलाई महीने में इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इसकी सौगात काशी के लोगों को देंगे. वाराणसी स्मार्ट सिटी (Varanasi Smart City) ने इसका पूरा प्लान तैयार कर लिया है. इस फ्लोटिंग स्विमिंग पूल में स्नान के साथ पर्यटक बीच गंगा के काशी के ऐतिहासिक घाटों का खूबसूरत नजारा भी देख सकेंगे. बीच गंगा में फ्लोटिंग स्विमिंग पूल के निर्माण पर 2 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

    वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डी वासुदेवन ने बताया कि नमो घाट के सामने गंगा में जेटी पर इस स्विमिंग पूल का निर्माण होगा जिसका नाम गंगा कुंड रहा गया है. इस जेटी पर दो स्विमिंग पूल होंगे जिसकी गहराई 4 से 5 फीट होगी और इससे गंगा को भी किसी तरह का नुकसान नहीं होगा.

    हर वक्त शुद्ध गंगा जल में स्नान कर सकेंगे भक्त
    श्रद्धालुओं के लिहाज से सुरक्षा मानकों का ख्याल भी इस तैरते स्विमिंग पूल में रखा गया है. पूल के निचले हिस्से में सुरक्षा के लिहाज से स्टेनलेस स्टील की जाली लगी होगी, जिस पर श्रद्धालुओं का पैर नहीं फिसलेगा. इसके अलावा इस जाली के जरिए शुद्ध गंगा जल निरन्तर इस पूल में होगा. जेटी पर बने तैरते स्विमिंग पूल के दोनों छोर पर रिलीफ बोट की व्यवस्था भी होगी.

    तैरते स्विमिंग पूल पर होगा 7 चेंजिंग रूम
    इसके अलावा इस जेटी पर 7 चेंजिंग रूम होंगे, जिसमें 3 महिला,3 पुरूष के अलावा 1 वीआईपी चेंजिंग रूम होगा. खास बात ये होगी कि इस स्विमिंग पूल में दिव्यांग भी आसानी से पहुंच गंगा स्नान कर सकेंगे, इसलिए इसे नमो घाट के सामने लगाया गया है क्योंकि नमो घाट पर आसानी से दिव्यांग आ सकें इसके लिए खास व्यवस्था की गई है. नमो घाट पर ये प्रयोग सफल रहा तो वाराणसी के दूसरे घाटों पर भी इस तरह के फ्लोटिंग स्विमिंग पूल बनाये जाएंगे.

    Tags: Ganga river, Pm narendra modi, Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर