Home /News /uttar-pradesh /

Dev Dipawali Varanasi: देव दीवाली पर काशी के इस घाट पर पहली बार बेटियां करेंगी मां गंगा की आरती,जानिए क्या होगा खास

Dev Dipawali Varanasi: देव दीवाली पर काशी के इस घाट पर पहली बार बेटियां करेंगी मां गंगा की आरती,जानिए क्या होगा खास

देव

देव दीवाली पर पहली बार बेटियां करेंगी मां गंगा की आरती

बाबा विश्वनाथ की नगरी में देव दीपवाली (Dev Dipawali) का पर्व इस बार बेहद खास तरीके से मनाया जाएगा.12 लाख दीपों से वाराणसी (Varanasi) के 84 घाट जगमग होंगे तो दूसरी तरफ लेजर शो और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. इन सब के बीच जो सबसे ज्यादा खास होगा वो दशाश्वमेध घाट पर गंगोत्री सेवा समिति द्वारा होने वाली मां गंगा की महाआरती.

अधिक पढ़ें ...

    बाबा विश्वनाथ की नगरी में देव दीपवाली (Dev Dipawali) का पर्व इस बार बेहद खास तरीके से मनाया जाएगा.12 लाख दीपों से वाराणसी (Varanasi) के 84 घाट जगमग होंगे तो दूसरी तरफ लेजर शो और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. इन सब के बीच जो सबसे ज्यादा खास होगा वो दशाश्वमेध घाट पर गंगोत्री सेवा समिति द्वारा होने वाली मां गंगा की महाआरती.जो काशी के इतिहास में पहली बार बेटियां करेंगी.

    देव दीवाली पर मां गंगा के षोडशोपचार विधि से पूजन और अभिषेक बाद पांच कन्याएं मां गंगा (Ganga) की महाआरती करेंगी. इन बेटियों के पीछे 21 अर्चक और 42 कन्याएं रिद्धि सिद्धि के रूप में चंवर हिलाएंगी.इसके लिए विशेष आरती के पात्र बनवाए जा रहे हैं. इसके अलावा बेटियों को आरती की ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

    मां गंगा की प्रतिमा का होगा भव्य श्रृंगार
    इसके अलावा मां गंगा के प्रतिमा का विशेष श्रृंगार भी किया जाएगा. इन सब के अलावा 21 हजार दीपों से दशाश्वमेध घाट जगमग होगा और मां गंगा के महाआरती के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

    रिपोर्ट- अभिषेक जायसवाल- वाराणसी

    Tags: Varanasi news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर