होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /G-20 Summit: विदेशी मेहमानों के लिए बनारस में तैयार हो रहा खास तोहफा, जो बाइडेन को भेंट कर चुके PM मोदी

G-20 Summit: विदेशी मेहमानों के लिए बनारस में तैयार हो रहा खास तोहफा, जो बाइडेन को भेंट कर चुके PM मोदी

Varanasi Art : जून 2022 में जी-7 की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने गुलाबी मीनाकारी के कफलिंग सेट और ब्रोच अमेरिकी र ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. भारत में होने वाले जी-20 सम्मेलन की तैयारियां जारी हैं. अप्रैल से अगस्त के महीने तक प्रस्तावित इस बैठक में जी 20 देशों के मेहमान शमिल होंगे. इन मेहमानों का स्वागत बनारस की गुलाबी मीनाकारी (Gulabi Meenakari) से किया जाएगा ताकि विदेशी मेहमानों को यहां की हस्तकला और संस्कृति से रूबरू कराया जा सके. इसके लिए लखनऊ के ओडीओपी (ODOP) ऑफिस से बनारस (Banaras) के गुलाबी मीनाकारी हस्तशिल्पियों के पास ऑर्डर भी आ गए हैं और हस्तशिल्पी इसे तैयार करने में दिन रात जुटे हुए हैं.

वाराणसी (Varanasi) के गाय घाट इलाके में नेशनल अवॉर्डी रमेश कुमार विश्वकर्मा का पूरा परिवार दिन रात इस काम में जुटा है. रमेश विश्वकर्मा ने बताया कि 9 जनवरी को ही लखनऊ ओडीओपी ऑफिस से उन्हें फोन के जरिए गुलाबी मीनाकारी के कफलिंग के 2000 सेट के ऑर्डर आए थे, जिनकी जनवरी महीने के अंत तक डिलीवरी भी करनी है.

आपके शहर से (वाराणसी)

वाराणसी
वाराणसी

400 साल पुरानी है कला

इस ऑर्डर के कारण 3 महीने का काम उन्हें 20 दिन में ही पूरा करना पड़ रहा है. विश्वकर्मा और उनके परिवार के सभी सदस्य दिन के 18 से 20 घण्टे काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि जबसे पीएम मोदी और सीएम योगी काशी की इस 400 साल पुरानी कलाकारी की ब्रांडिंग कर रहे हैं, तबसे इससे जुड़े कारीगरों के पास ऑर्डरों की भरमार है.

Tags: G20 Summit, Varanasi news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें