• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Varanasi: दशाश्वमेध घाट पर 5 महीने बाद हुई गंगा आरती, श्रद्धालु हुए शामिल, देखें VIDEO

Varanasi: दशाश्वमेध घाट पर 5 महीने बाद हुई गंगा आरती, श्रद्धालु हुए शामिल, देखें VIDEO

वाराणसी घाट में एक बार फिर गंगा आरती शुरू हुई.

वाराणसी घाट में एक बार फिर गंगा आरती शुरू हुई.

Ganga Arti in Varanasi Ghat: पांच महीने बाद शनिवार को अपने पुराने स्वरूप में गंगा (Ganga) आरती लौटी. आरती में श्रद्धालु को शामिल होने की अनुमति दी गई थी.

  • Share this:

    वाराणसी. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना (COVID-19) का असर कम होने के साथ ही एक बार फिर से पर्यटन को मजबूत करने की कोशिश की जा रही है. सावन (Savan 2021) महीने में काफी सैलानी वाराणी आते हैं. यहां गंगा आरती (Ganga Arti) पर्यटकों में काफी फेमस है और उन्हें आकर्षित भी करती है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गंगा आरती पर भी कई तरह की पाबंदियां लगा दी गई थी. इसके बाद बाढ़ ने गंगा आरती से लोगों को दूर कर दिया था. अब लंबे समय बाद शनिवार से एक बार फिर अपने पुराने स्वरूप में गंगा आरती लौटी.

    तकरीबन पांच महीन बाद मां गंगा की महाआरती फिर से पहले जैसे शुरू की गई. गंगा आरती अपने भव्य स्वरूप में फिर से लौटी. शनिवार शाम वाराणसी के दशाश्वमेध घाट में एक बार फिर रौनत लौट आई. घाटों में कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक साफ सफाई की गई. पांच महीने बाद श्रद्धालुओं की मौजूदगी में गंगा आरती हुई. कोरोनाकाल के दौरान सांकेतिक तौर पर आरती की जा रही थी. अब शनिवार से परंपरागत तरीके से गंगा आरती की गई.

    जन्माष्टमी को लेकर अहम निर्देश

    उत्तर प्रदेश के डीजीपी मुकुल गोयल की ओर से जन्माष्टमी को लेकर विशेष निर्देश शनिवार देर शाम को जारी किए गए. डीजीपी के निर्देशों के मुताबिक सभी पुलिस अधिकारी अपने अपने इलाकों में भ्रमणशील रहेंगे. निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय और उत्तर प्रदेश शासन की ओर से कोविड-19 को देखते हुए जो एसओपी और गाइडलाइन जारी की गई है उसी के मुताबिक त्योहार और पर्व का आयोजन किया जाएगा. निर्देशों में भी साफ किया गया है कि त्योहार के दौरान पुलिस वाहनों से लाउडस्पीकर के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा.
    वहीं सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक ,टि्वटर ,इंस्टाग्राम पर पुलिस को कड़ी निगरानी के निर्देश दिए हैं, किसी भी अफवाह पर उसका खंडन कर सख्त कार्रवाई के निर्देश भी डीजीपी की ओर से जारी किए गए है.

    ये भी पढ़ें: World Sports Day: दंग रह जाते थे विदेशी खिलाड़ी, पढ़ें मेजर ध्यानचंद कैसे बने हॉकी के जादूगर

    सांप्रदायिक तौर से संवेदनशील इलाकों में शरारती तत्वों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई करते हुए छोटी सी छोटी घटना को भी गंभीरता से लेकर तुरंत रिस्पांस के निर्देश दिए है. संवेदनशील इलाकों में सतर्क दृष्टि रखने के साथ एंटी सबोटाज चेक, एक्सेस कंट्रोल और क्विक रिस्पांस टीम की तैनाती के निर्देश दिए गए है. आपको बताते चले कि सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार है. (Input-Rishabh Mani)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज