काशी के घाटों पर लगेगी LED स्क्रीन, गंगा आरती का होगा सीधा प्रसारण

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 11:48 AM IST
काशी के घाटों पर लगेगी LED स्क्रीन, गंगा आरती का होगा सीधा प्रसारण
काशी के घाटों पर लगेगी LED स्क्रीन...

बता दें कि वाराणसी के गंगा आरती में देश- विदेशी से बहुत से सैलानी आते हैं. इससे पहले दिसंबर 2015 को मोदी अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती में शामिल हुए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 11:48 AM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और सभी घाटों पर गंगा आरती के सीधे प्रसारण के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाए जाएगी. केंद सरकार की मुख्य निर्माण कंपनी सीपीडबल्यूडी के अनुसार काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा नदी के बीच प्रस्तावित गलियारे पर भी LED स्क्रीन लगाई जाएंगी. योजना के अनुसार विश्वनाथ मंदिर में होने वाली आरती का भी इन एलईडी स्क्रीनों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा. इस परियोजना पर करीब 11.5 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है.

बता दें कि वाराणसी के गंगा आरती में देश- विदेशी से बहुत से सैलानी आते हैं. इससे पहले दिसंबर 2015 को मोदी अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती में शामिल हुए थे. काशी वैसे तो अपने घाटों के लिए जाना जाता है. पर इसमें सबसे खास है दशाश्वमेध घाट जहां की गंगा आरती पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. यहां की आरती उसमें गाए जाने वाले भजन, शंखों की आवाज और बेला-चमेली के फूल और धूप बत्तियों की खुशबू एक अलग अहसास देती है.

वाराणसी की गंगा आरती
वाराणसी की गंगा आरती


आपको बता दें कि पहली बार आरती तब की गई थी जब पहली बार भगवान शिव यहां आए थे. खुद देवगणों ने आरती की थी. फिर राजा-महाराजाओं ने इस परंपरा को जिंदा रखा. उसके बाद यह आरती निरंतर होती आ रही है. गंगा जी की ये आरती शाम को सूरज ढलने के बाद शुरू होती है, जो करीब 45 मिनट की होती है. आरती से पहले ही भक्तों की भीड़ घाट पर पहुंचना शुरू हो जाती है.

ये भी पढ़ें:

अयोध्या: योगी राज में बढ़ी राम मंदिर के पुजारी और कर्मचारियों की सैलरी...

गाजियाबाद: बेटी के जन्म के बाद पत्नी को बोला तलाक, तलाक....
Loading...

Analysis: उपचुनाव से पहले 'मंत्रिमंडल विस्तार' से क्या बदलेगा समीकरण?

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 11:48 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...