UP: चर्चा में काशी की गूगल गर्ल! कंठस्थ याद हैं धर्म ग्रंथों से लेकर वाराणसी का इतिहास

6 साल की उम्र में कंठस्थ याद हैं वाराणसी का इतिहास

6 साल की उम्र में कंठस्थ याद हैं वाराणसी का इतिहास

वाराणसी की आर्या के पास ज्ञान के साथ ही संगीत (Music) की साधना सिद्ध भी है. वह ढोलक, मंजीरा, म्यूजिकल की बोर्ड के अलावा कई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट भी बजाती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 10:00 AM IST
  • Share this:
वाराणसी. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) के मंडुवाडीह क्षेत्र के मड़ौली की रहने वाली आर्या प्रकाश श्रीवास्तव कक्षा एक में पढ़ती है. उसकी उम्र महज 6 साल है. लेकिन ज्ञान का भंडार ऐसा की बड़े-बड़े उनकी प्रतिभा देख हैरत में पढ़ जाते हैं. काशी और गंगा की संस्कृति और इतिहास के अलावा ऐसी ढेरों जानकारियां हैं, जो आर्या को कंठस्थ हैं. वाराणसी के 21 पुरातन नाम वह इस कदर गिनाती है जिसके बारे में कम ही लोग जानते होंगे.

काशी की गूगल गर्ल आर्या प्रकाश चर्चा में हैं. आर्या महज चंद सेकेंड में काशी के 84 घाटों के नाम गिना देती हैं. इसके साथ ही देश के राज्यों और तमाम धर्म ग्रंथों के संस्कृत के श्लोक भी उसे कंठस्थ हैं. आर्या काशी के इतिहास के बारे में पूरी जानकारी रखती हैं, इसलिए वाराणसी में लोग इन्हें गूगल गर्ल के नाम से जानते हैं.

UP News: गोंडा के BSA इंद्रजीत प्रजापति समेत 4 निलंबित, अवैध वसूली का आरोप

आर्या के पिता विवेक श्रीवास्तव कारोबारी हैं और माता लक्ष्मी श्रीवास्तव गृहिणी हैं. आर्या की मां लक्ष्मी श्रीवास्तव ने बताया की आर्या बचपन से ही किताबों के करीब रही है. उनकी मां जब अपनी बड़ी बेटी को पढ़ाया करती थी उस समय आर्या महज 3 साल की थी, तभी से खिलौनों के बजाए किताबों से दिलचस्पी ज्यादा लेती थी. संस्कृत के कठिन श्लोकों को भी वो छोटी उम्र में कंठस्थ कर लेती थी.
पूरे देश में रोशन करेगी नाम

आर्या एक साधारण परिवार से है. उनके पिता विवेक श्रीवास्तव कारोबारी और मां हाउस वाइफ हैं. लेकिन बेटी की प्रतिभा को देख उन्हें ये उम्मीद है कि एक दिन आर्या पूरे देश में उनका नाम रोशन करेगी. बता दें कि आर्या के पास ज्ञान के साथ ही संगीत साधना सिद्धि भी है. वह ढोलक, मंजीरा, म्यूजिकल की बोर्ड के अलावा कई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट भी बजाती हैं. संगीत के अलावा नृत्य की विद्या में भी आर्या निपुण हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज