पाकिस्तान के ननकाना साहिब से काशी पहुंचीं गुरु नानक देव जी के खड़ाऊं

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 24, 2019, 6:21 PM IST
पाकिस्तान के ननकाना साहिब से काशी पहुंचीं गुरु नानक देव जी के खड़ाऊं
गुरु नानक देव की खड़ाऊं

शहर में इनकी भव्य शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने गुरु नानक जी के खड़ाऊं और बटखरे के दर्शन किए.

  • Share this:
पाकिस्तान में स्थित गुरु नानक देव जी के जन्मस्थली ननकाना साहिब से उनकी चरण पादुकाएं शुक्रवार देर शाम काशी पहुंची. अंतराष्ट्रीय कीर्तन यात्रा के साथ वाराणसी पहुंची इन खड़ाऊं का जोरदार स्वागत किया गया. शहर में इनकी भव्य शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने गुरु नानक जी के खड़ाऊं और बटखरे के दर्शन किए.

पाकिस्तान के ननकाना साहिब से चली यात्रा विभिन्न प्रदेशों से होते हुए शुक्रवार को वाराणसी पहुंची. शहरवासियों ने यहां पर फूल बरसाकर भव्य स्वागत किया गया. इसके बाद गुरुनानक स्कूल के बच्चों ने पुष्पवर्षा कर नगर कीर्तन यात्रा निकाली, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए.

खड़ाऊं के दर्शनों के लिए लोग इतने उत्साहित थे कि  नगर कीर्तन रथयात्रा के आगे-आगे बैंड की धुनों पर बज रहे भक्ति गीतों के साथ लोग चल रहे थे. यह यात्रा गुरुबाग स्थित गुरुद्वारा पहुंची, जहां भव्य स्वागत किया गया. इस भव्य शोभायात्रा का सभी धर्मों के लोगों ने माल्यार्पण कर स्वागत किया.  इस दौरान लोगों ने गुरु नानक देव की पवित्र वस्तुओं के दर्शन किए.

ये भी पढ़ें:

मायावती ने आर्थिक मोर्चे पर उठाए गए कदम को बताया नाकाफी

CM योगी का मथुरा कार्यक्रम रद्द, दिल्ली रवाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 6:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...