Gyanvapi Masjid Survey Live: वकीलों की हड़ताल की वजह सर्वे की नई अर्जी पर सुनवाई टली

Gyanvapi Masjid Survey Latest News: वादिनी रेखा पाठक, सीता साहू व मंजू व्यास ने अधिवक्ता विष्णु जैन के माध्यम से डाली गई अर्जी में मांग की गई है कि सोमवार को मिले शिवलिंग के पूरब तरफ दीवार में दरवाजा है. उसे ईंट-पत्थर व सीमेंट से बंद कर दिया गया है. नंदी के भी सामने जो तहखाना है, उसके उत्तरी ओर दीवार से शिवलिंग को ढंकते हुए उसे ईंट-सीमेंट से घेर दिया गया है. उस घेरे को हटाकर कमीशन की कार्यवाही करायी जाए.

वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद मामले में वाराणसी की सिविल कोर्ट बुधवार को नई अर्जी पर सुनवाई करेगी. श्रृंगार गौरी की पूजा करने की मांग करने वाली महिलाओं ने एक नई अर्जी दाखिल कर ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने में मिले कथित शिवलिंग की नाप और बंद तहखानों को तोड़कर कमीशन की कार्रवाही के लिए मंगलवार को एक नई अर्जी दाखिल की थी. जिस पर सीनियर डिवीज़न जज रवि कुमार दिवाकर आज यानी 18 मई को सुनवाई करेंगे. वादिनी रेखा पाठक, सीता साहू व मंजू व्यास ने अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी के माध्यम से डाली गई अर्जी में मांग की गई है कि सोमवार को मिले शिवलिंग के पूरब तरफ दीवार में दरवाजा है. उसे ईंट-पत्थर व सीमेंट से बंद कर दिया गया है. नंदी के भी सामने जो तहखाना है, उसके उत्तरी ओर दीवार से शिवलिंग को ढंकते हुए उसे ईंट-सीमेंट से घेर दिया गया है. उस घेरे को हटाकर कमीशन की कार्यवाही करायी जाए. वादियों ने कहा है कि शिवलिंग की लम्बाई, चौड़ाई व ऊंचाई की मापी आवश्यक है. यह भी कहा गया है कि मस्जिद की पश्चिमी दीवार के दरवाजे को खोलकर अंदर कमीशन की कार्यवाही करायी जाए. इससे पहले मंगलवार को कोर्ट कमिश्नर ने अर्जी डालकर रिपोर्ट पेश करने के लिए अतिरिक्त समय की मांग की. जिस पर कोर्ट ने उन्हें दो दिन का समय दिया. इतना ही नहीं कोर्ट ने कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को हटाते हुए उप कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह को रिपोर्ट पेश करने को कहा. अजय मिश्रा पर प्राइवेट फोटोग्राफर को ले जाने और सर्वे की बात मीडिया में लीक करने की शिकायत की गई थी.

अधिक पढ़ें ...
18 May 2022 13:39 (IST)

Gyanvapi Survey: आपत्ति दर्ज कराने के लिए मुस्लिम पक्ष ने मांगा दो दिन का वक्त

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे में महिला वादियों के द्वारा दाखिल नई अर्जी के खिलाफ आपत्ति दाखिल करने के लिए मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट से दो दिन का समय मांगा है. मुस्लिम पक्ष ने कहा कि आज वकीलों की हड़ताल है और कोर्ट कमिश्नर को भी रिपोर्ट फाइल करने के लिए दो दिन का समय दिया गया है. लिहाजा उन्हें भी अप्पति दाखिल करने  के लिए वक्त दिया जाए.

18 May 2022 13:30 (IST)

ज्ञानवापी मस्जिद मामले को टेक ओवर करेगा ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की वर्चुअल मीटिंग में कई महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर लगी है, जिसमें सबसे अहम यह है कि सभी ऐतिहासिक मस्जिदों इंतजामिया कमेटी की जगह मामले की पैरवी बोर्ड करेगा. इतना ही नहीं ऐतिहासिक मस्जिदों में जुमे की नमाज के दौरान लोगों को जागरूक भी किया जाएगा. इस बैठक में असदुद्दीन ओवैसी, राबे हसनी नदवी समेत तमाम सदस्य मौजूद रहे.

18 May 2022 12:10 (IST)

ज्ञानवापी सर्वे मामला: वकीलों की हड़ताल के चलते सुनवाई टली, अब 19 मई को होगा फैसला

वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे मामले में बुधवार को सुनवाई नहीं हो पाएगी. वकीलों की सांकेतिक हड़ताल की वजह से सुनवाई टल गई है. अब दो बजे के बाद नई तारीख मिलेगी. आज नए सिरे से सर्वे और मुस्लिम पक्ष की आपत्ति समेत सरकारी वकील की याचिका पर सुनवाई होनी थी.

18 May 2022 10:02 (IST)

Gyanvapi Survey: वजूखाने का एक साल पुराना वीडियो आया सामने

वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने का एक साल पुराना वीडियो सामने आया है, जिसमें नंदी उस ठोस संरचना की तरफ देख रहे हैं, जिसे शिवलिंग बताया जा रहा है. वीडियो में  मुस्लिम पक्ष के फव्वारे वाले दावे पर भी सवाल उठ रहा है. क्योंकि वीडियो में दिख रहा है कि वजूखाना पानी से भरा है और जिस कुंए में शिवलिंग का दावा किया जा रहा है वह पानी से पूरी तरह डूबा हुआ है. अब विशेषज्ञों का कहना है कि अगर वह फव्वारा है तो वह पानी में कैसे डूबा है. बता दें कि वजूखाने में मिली ठोस संरचना और नंदी के बीच की दीवार को तोड़कर सर्वे कराने की अर्जी वाराणसी सिविल कोर्ट में दाखिल गई है, जिस  सुनवाई हो सकती है.

18 May 2022 08:07 (IST)

ज्ञानवापी सर्वे केस: वकीलों की सांकेतिक हड़ताल, सुनवाई पर सस्पेंस

वाराणसी ज्ञानवापी सर्वे को लेकर दाखिल नई अर्जी पर सुनवाई को लेकर सस्पेंस बरकरा है क्योंकि आज वकीलों की ओर से सांकेतिक हड़ताल है. आज अदालत में दो मामलों पर सुनवाई होनी है. मंदिर पक्ष की ओर से कुछ और जगहों के सर्वे की मांग की गई है. तहखाने में मौजूद मलबे और दीवारों को हटाकर सर्वे की मांग है. मस्जिद पक्ष की ओर से इस पर आपत्ति पेश होनी है. दूसरा मामला शासकीय अधिवकता महेंद्र पांडेय की अर्जी पर सुनवाई की है, जिसमें तीन बिंदुओं पर मानवीय आधार पर फैसला करने की गुहार लगाई गई है. हौज की मछलियों के जीवन, शौचालय के रास्ते समेत तीन बिंदुओं पर राहत की मांग की गई है.

18 May 2022 07:19 (IST)

आज की सुनवाई में हो सकता है अहम निर्णय

न्यायालय में बुधवार को वादी पक्ष के आवेदन पर प्रतिवादी पक्ष से मांगी गई आपत्ति पर सुनवाई की जाएगी. माना जा रहा है कि दोनों पक्षों के साक्ष्य व सबूतों व तर्कों पर न्यायालय अहम निर्णय कर सकता है.

18 May 2022 07:13 (IST)

स्वामी जितेन्द्रानंद बोले-'शिव प्रकट हुए, प्रत्यक्ष को प्रमाण की आवश्यकता नहीं

अखिल भारतीय संत समिति के महामंत्री स्वामी जितेन्द्रानंद ने ज्ञानवापी मस्जिद में कराए गए सर्वे पर कहा कि सैकड़ों वर्षों से आपात स्थिति में ढके हुए शिव आज पुनः प्रकट हुए हैं. आज जो शिवलिंग मिला है वही स्वयंभू शिव हैं. इस सच्चाई के पुख्ता होने के बाद आज समस्त सनातनी हर्षित हैं.

विज्ञापन
0

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें