होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Varanasi: IIT BHU ने तैयार किया 'एयर गॉर्ड', गाड़ी का इंजन खराब होने से पहले करेगा अलर्ट

Varanasi: IIT BHU ने तैयार किया 'एयर गॉर्ड', गाड़ी का इंजन खराब होने से पहले करेगा अलर्ट

आईआईटी बीएचयू (IIT BHU) के वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम पर काम करने वाला देश का पहला 'एयर गॉर्ड' तैयार ...अधिक पढ़ें

अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार हो रहा है. आईआईटी बीएचयू (IIT BHU) के वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिस्टम पर काम करने वाला देश का पहला ‘एयर गॉर्ड’ तैयार किया है. यह एयर गॉर्ड विषैली गैसों की पहचान करने के अलावा गाड़ी का इंजन खराब होने से पहले ही उसके धुंए को सूंघ कर वाहन चालक को अलर्ट करेगा. इसके अलावा फूड में मिलावट की सही जानकारी भी इस डिवाइस के जरिए लिया जा सकेगा.

आईआईटी बीएचयू के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के वैज्ञनिकों ने इसे तैयार किया है. रिचर्स बेस पर बनी इस डिवाइस का फिलहाल हर स्टेप पर ट्रायल किया जा रहा है. प्रोफेसर एन.एस राजपूत ने बताया कि भारत में बनने वाला यह पहला एडवांस एयर गॉर्ड सिस्टम है जिसकी कीमत विदेशों में इस्तेमाल होने वाले एयर गॉर्ड से 50 गुना कम है. आम तौर पर विदेशों में ऐसी मशीन पांच लाख रुपये से शुरू होती है.

आपके शहर से (वाराणसी)

वाराणसी
वाराणसी

10 हजार रुपये में तैयार की मशीन
आईआईटी बीएचयू ने इसे महज 10 हजार रुपये में तैयार किया है. जब इसे मास लेबल पर बनाया जाएगा तो इसकी कीमत और भी कम होगी. डॉ एन.एस राजपूत ने बताया कि इस डिवाइस के जरिए घर और फैक्ट्री की हवा स्वच्छ है या नहीं, इसके अलावा भी कई अन्य चीजों की सही जानकारी मिलेगी.

दो साल में हुई तैयार
यह डिवाइस घर में सड़ रहे खाने की स्मेल (गंध) को सूंघ सीधे आपके फोन पर अलर्ट कर सकता है. इसके अलावा बाजार में बिकने वाला फल और सब्जी कितनी बासी है इसकी भी जानकारी इस डिवाइस से प्राप्त कर सकते हैं.

बता दें कि, आईआईटी बीएचयू के वैज्ञानिकों ने दो साल की कड़ी मेहनत के बाद इस खास एयर गार्ड को तैयार किया है.

Tags: Banaras news, IIT BHU, Up news in hindi, Varanasi news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें