होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Varanasi News: काशी में सरकारी स्कूल की बदलेगी तस्वीर, IIT मद्रास के टीचर बच्चों को करेंगे शिक्षित

Varanasi News: काशी में सरकारी स्कूल की बदलेगी तस्वीर, IIT मद्रास के टीचर बच्चों को करेंगे शिक्षित

वाराणसी के सरकारी स्कूलों में पढ़ाएंगे IIT की शिक्षक

वाराणसी के सरकारी स्कूलों में पढ़ाएंगे IIT की शिक्षक

Varanasi News: यूपी की योगी सरकार लगातार सरकारी स्कूलों का लगातार कायाकल्प कर रही है, ताकि वहां बच्चो को कान्वेंट स्कूल ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अभिषेक जायसवाल

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में सरकारी स्कूलों को हाईटेक और स्मार्ट बनाया जा रहा है. वाराणसी के स्कूलों में अब आईआईटी मद्रास (IIT Madras) की फैकल्टी बच्चों को पढ़ाएंगे. इसके लिए आईआईटी मद्रास और बेसिक शिक्षा ऑफिस के बीच प्रोजेक्ट विद्या शक्ति को लेकर समझौता हुआ है.

इस समझौते के तहत वाराणसी के सरकारी स्मार्ट स्कूलों में आईआईटी मद्रास के टीचर ऑनलाइन मोड में गणित और विज्ञान पढ़ाएंगे. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर वाराणसी के 100 स्कूलों में ये ऑनलाइन क्लास चलेंगी. जिसमें बच्चों को गणित, विज्ञान और अंग्रेजी पढ़ाया जाएगा.

आपके शहर से (वाराणसी)

वाराणसी
वाराणसी

100 लोगों को मिलेगा रोजगार
बेसिक शिक्षा अधिकारी अरविंद पाठक ने बताया कि सरकारी स्कूलों में क्लास 6 से 8 तक के बच्चों को आईआईटी के शिक्षक पढ़ाएंगे. ये ऑनलाइन क्लासेज़ स्कूल के समय के बाद चलेंगे. इसके लिए आईआईटी मद्रास से एक कॉन्ट्रैक्ट हुआ है. उन्होंने बताया कि वाराणसी के 100 चयनित स्कूलों में से 70 स्मार्ट क्लास हो चूके हैं. 30 स्कूलों में जल्द आईआईटी मद्रास के माध्यम से स्मार्ट क्लास शुरू किया जाएगा. इसके लिए स्कूल में टेक्निकल सपोर्ट के लिए एक कोऑर्डिनेटर भी रखा जाएगा. इस तरह इस योजना से 100 लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

योगी सरकार कर रही स्कूलों का कायाकल्प
बता दें कि यूपी की योगी सरकार लगातार सरकारी स्कूलों का लगातार कायाकल्प कर रही है, ताकि वहां बच्चो को कान्वेंट स्कूल जैसी सुविधा मिल सकें. इसी के तहत अब स्कूलों में स्मार्ट क्लास तैयार हो रहे है और इसमें बच्चों को आईआईटी के शिक्षकों के जरिए बेहतर शिक्षा भी दी जाएगी.

Tags: Govt School, IIT Madras, PM Modi, UP news, Varanasi news, Yogi government

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें