होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Varanasi News: कन्दवा तालाब को मिला नया स्वरूप, गंगा टॉस्क फोर्स ने तीन महीने में बदली तस्वीर

Varanasi News: कन्दवा तालाब को मिला नया स्वरूप, गंगा टॉस्क फोर्स ने तीन महीने में बदली तस्वीर

वाराणसी:-गंगा की सफाई के लिए सरकार ने गंगा टॉस्क फोर्स का गठन किया था.वाराणसी (Varanasi) में गंगा की सफाई के साथ ही गंग ...अधिक पढ़ें

    वाराणसी:-गंगा की सफाई के लिए सरकार ने गंगा टॉस्क फोर्स का गठन किया था.वाराणसी (Varanasi) में गंगा की सफाई के साथ ही गंगा टॉस्क फोर्स के जवान ऐतिहासिक कुंड और तालाबों को भी संजीवनी दे रहे हैं.इसी के तहत वाराणसी के पंचकोशी परिक्रमा के प्रथम पड़ाव कन्दवा तालाब को गंगा टॉस्क फोर्स के जवानों ने पुनः जीवित किया है.प्लान के तहत तीन महीने में टॉस्क फोर्स के जवानों ने पूरी स्टडी के बाद इसकी सफाई शुरू की और इस तालाब की वाटर बॉडी को रिस्टोर किया है.

    इस दौरान जवानों ने तालाब से पहले जलकुंभी की सफाई शुरू की. फिर उसके बाद तालाब के पानी को साफ करने के बाद उसके आस पास पौधे लगाए.इसके अलावा तालाब में फ्लोटिंग पौधे भी लगाए जिससे इसको आकर्षक बनाया जा सके.गंगा टॉस्क फोर्स के साथ गंगा मित्र और बीएचयू के छात्रों ने भी इस सफाई अभियान में हिस्सेदारी निभाई.

    ब्रिगेडियर नवीन सिंह ने बताया कि तीन महीने में इस ऐतिहासिक तालाब की सफाई करके जवानों ने आज इसे वर्ल्ड वॉटर डे पर लोगों को समर्पित किया है.तालाब के पानी की के लिए यहां खास तरह के पौधे लगाए गए हैं जो इस पानी से हैवी मैटल को अलग करते हैं. हमारा प्रयास है कि हमलोग इस तरह के कुंड तालाबों को पुनः जीवित करें और लोगों को पानी बचाने के साथ ही इसके संरक्षण के लिए भी जागरूक कर सकें.

    रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल-वाराणसी

    Tags: Varanasi news, World Water Day

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें