Home /News /uttar-pradesh /

karan kumar name register in limca book of records international book of records for double dutch nodark

Varanasi News: 36 घंटे की मेहनत...2 वर्ल्ड रिकॉर्ड खिताब, जानें काशी के करण की कहानी

Varanasi News: वाराणसी के करण ने 36 घंटे लगातार डबल डच कर दो रिकॉर्ड अपना नाम दर्ज कराए जैं. करण की उम्र महज 18 साल है और वह काशी के केंद्रीय विद्यालय 39 जीटीसी के 12वीं का छात्र है.

रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. यूपी के वाराणसी के रहने वाले करण कुमार ने छोटे सी उम्र में बड़ा कमाल किया है. 36 घंटे लगातार डबल डच (रस्सी कूदना) कर एक नहीं बल्कि दो रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराए हैं. करण की उम्र महज 18 साल है, लेकिन इस छोटी सी उम्र में करण ने ये बड़ी उपलब्धि हासिल की है. वह वाराणसी के फुलवरिया इलाके का रहना वाला है और केंद्रीय विद्यालय 39 जीटीसी के 12 वीं का छात्र है. ये वर्ल्ड रिकॉर्ड कंपटीशन का आयोजन कर्नाटक के होसपेट सिटी में किया गया था.

करण कुमार ने बताया कि इन दोनों वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए उन्होंने छह महीने तक कड़ी मेहनत की थी. वो हर रोज सुबह 4 बजे उठकर इसके लिए प्रैक्टिस किया करते थे. इसकी प्रैक्टिस के बाद वो स्कूल जाकर अपनी पढ़ाई भी कर रहे थे. दिन में 5 से 6 घंटे वो प्रैक्टिस और इतना ही समय अपनी पढ़ाई को दिया करते हैं.

पिता से पड़ी थी डांट
करण की इस मेहनत के पीछे उनके परिजनों ने भी पूरी मदद की है.शुरुआती दौर में उनके इस शौक के कारण घर में उन्हें अपने पिता से जरूर डांट सुननी पड़ती थी, लेकिन बाद में जब उन्होंने मेडलों की कतार लगाई तो घर वाले भी उनके साथ हो गए. वहीं, अब बेटे ने जब एक नहीं बल्कि दो-दो रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं तो घर के साथ पूरे मोहल्ले में जश्न का माहौल है.

ये दो रिकॉर्ड किया अपने नाम
अपनी मेहनत के बल पर करण कुमार ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड के अलावा इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज कराया है. करण ने बताया कि उनका सपना है कि वो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराकर पूरी दुनिया में काशी और देश का नाम रोशन करें.

Tags: Varanasi news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर