• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • World Tourism Day: काशी को मिली एक और हाईटेक क्रूज की सौगात शुरू हुआ संचालन,जानिए क्या है खास

World Tourism Day: काशी को मिली एक और हाईटेक क्रूज की सौगात शुरू हुआ संचालन,जानिए क्या है खास

Kashi

Kashi gets another hi-tech cruise

बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी को विश्व पर्यटन दिवस (World Tousirm Day) पर बड़ी सौगात सौगात मिली है.

  • Share this:

    बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी को विश्व पर्यटन दिवस (World Tousirm Day) पर बड़ी सौगात सौगात मिली है. काशी (Kashi) में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गंगा में एक और हाईटेक क्रूज (Cruise) का संचालन सोमवार से शुरू हो गया. हाईटेक सुविधाओं से लैस ये लक्जरी क्रूज पर्यटकों को बनारस (Banaras) के घाटों का दीदार कराएगा. इसके अलावा इस क्रूज में पर्यटक काशी के खान-पान के अलावा सभ्यता और संस्कृति को भी करीब से जान सकेंगे.
    अलकनंदा के बाद ये दूसरा क्रूज होगा जिससे पर्यटक गंगा की लहरों से काशी के घाटों का दीदार कर सकेंगे. क्रूज संचालन के पहले दिन स्कूली बच्चों को इस लक्जरी क्रूज से घाटों का दीदार कराया गया. पर्यटन विभाग ने बच्चों को काशी के सभी घाटों का ऐतिहासिक महत्व भी बताया.

    ये है खासियत
    पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि गोवा के शिपयार्ड में 10 करोड़ की लागत से इस क्रूज को बनाया गया है. ये क्रूज पूरी तरह से हाईटेक सुविधाओ से लैस है. इस क्रूज में दो फ्लोर है. पहला फ्लोर पूरी तरह से वातानुकूलित है जबकि दूसरे फ्लोर को ओपन रखा गया है.

    क्रूज में दिख रही काशी की झलक
    यूपी पर्यटन विभाग के इस लक्जरी क्रूज में काशी के सभ्यता,संस्कृति और कला की झलक पर्यटकों को दिखाई देगी. इसके लिए क्रूज के दीवारों पर आकर्षण ढंग से काशी के घाटों के अलावा मंदिर और मशहूर खान पान को दर्शाया गया है. इसके अलावा क्रूज के दोनों फ्लोर पर एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है. जिसपर डॉक्यूमेंट्री के जरिए पर्यटकों को काशी के घाटों का महत्व बताया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज