Home /News /uttar-pradesh /

Diwali 2021: काशी की 'आत्मनिर्भर' बेटियां तैयार कर रही दीवाली का सामना,चाइनीज सामानों को दे रहा है टक्कर

Diwali 2021: काशी की 'आत्मनिर्भर' बेटियां तैयार कर रही दीवाली का सामना,चाइनीज सामानों को दे रहा है टक्कर

काशी

काशी की आत्मनिर्भर बेटियां तैयार कर रही हैंडमेड सामान

वाराणसी (Varanasi) में पीएम मोदी (PM Modi) के वोकल फॉर लोकल का सपना साकार होता दिखाई दे रहा है. इसके लिए वाराणसी की आत्मनिर्भर बेटियों ने हाथ बढ़ाया है. दीवाली (Diwali) पर चाइनीज सामानों को टक्कर देने के लिए काशी (Kashi) की बेटियां हैंड मेड डिजाइन दीपों के अलावा पूजा की थाली सहित घरेलू साज सज्जा के ढेरों आइटम तैयार कर रहीं हैं.

अधिक पढ़ें ...

    वाराणसी (Varanasi) में पीएम मोदी (PM Modi) के वोकल फॉर लोकल का सपना साकार होता दिखाई दे रहा है. इसके लिए वाराणसी की आत्मनिर्भर बेटियों ने हाथ बढ़ाया है. दीवाली (Diwali) पर चाइनीज सामानों को टक्कर देने के लिए काशी (Kashi) की बेटियां हैंड मेड डिजाइन दीपों के अलावा पूजा की थाली सहित घरेलू साज सज्जा के ढेरों आइटम तैयार कर रहीं हैं. जिनकी बाजारों में खासी डिमांड देखने को मिल रही है.

    महारानी बनारस महिला महाविद्यालय इसके लिए ग्रामीण बेटियों को ट्रेनिंग दे रहा है.इसके अलावा बेटियों के द्वारा बनाए गए इन हैंडमेड सामानों को बाजार भी उपलब्ध करा रहा है.स्कूल में स्टॉल के अलावा शहर के चुनिंदा दुकानों पर इन हैण्डमेड सामानों को बेचा जा रहा है. कृति अग्रवाल ने बताया कि आम तौर पर देखा जाता था कि त्योहारों में चाइनीज सामानों की बाजारों में धूम होती थी उन्ही सामानों को टक्कर देने के लिए अब ये स्वदेशी सामान तैयार किए जा रहे है.

    आत्मनिर्भर हो रही बेटियां
    दीवाली पर हैंडमेड सामानों की बिक्री से काशी के ग्रामीण इलाके की बेटियां आत्मनिर्भर हो रही है. हुनर सीखने के साथ ही वो बाजारों में इन सामानों को बेच अच्छी कमाई भी कर रही है. इससे अब तक दर्जनों ग्रामीण बेटियों के रोजगार का रास्ता भी साफ हो गया.

    Tags: Diwali 2021, Varanasi news, Vocal for Local

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर