Home /News /uttar-pradesh /

kashi vishwanath dham will conduct arrangements for marriage

Varanasi: बाबा विश्वनाथ बनेंगे सात फेरों के साक्षी, धाम में भी अब हो सकेंगी शादियां

Kashi Vishwanath News: बाबा विश्वनाथ अब आपके विवाह के साक्षी भी बनेंगे. दरअसल जल्‍दी बाबा धाम में शहनाइयां गूंजेंगी और लोग सात फेरे लेकर विवाह कर सकेंगे. इसका श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने पूरा खाका तैयार कर लिया है.

    रिपोर्ट :अभिषेक जायसवाल

    वाराणसी. नाथों के नाथ बाबा विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) अब आपके विवाह के साक्षी भी बनेंगे. दरअसल जल्द ही बाबा धाम में शहनाइयां गूंजेंगी और लोग सात फेरे लेकर विवाह भी कर सकेंगे. काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन ने इसका पूरा खाका तैयार कर लिया है. सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले कुछ दिनों में इसकी शुरुआत भी हो जाएगी. खास बात ये होगी कि कम खर्च में मंदिर प्रशासन लोगों को इसके लिए हॉल मुहैया कराएगा. इस हॉल में वैवाहिक कार्यक्रम के अलावा मुंडन और दूसरे सामाजिक काम भी हो सकेंगे.

    वहीं, कुछ पाबंदियों के बीच धाम में लोग सात फेरे लेकर अपने विवाह को यादगार बना सकेंगे. मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि विश्वनाथ धाम के निर्माण के बाद लगातार सेवाओं का विस्तार हो रहा है और इसी के तहत ये विवाह और दूसरे सामाजिक कार्य भी विश्वनाथ धाम में हो सकेंगे.

    निजी कम्पनी के जरिए होंगी बुकिंग
    एक निजी कम्पनी के जरिए इसकी बुकिंग का काम किया जाएगा. इसके लिए कई सारे कम्पनियों ने रुचि दिखाई है और भी कम्पनियां इसके लिए आगे आ रही हैं. हालांकि इन आयोजनों में डीजे के साथ और भी कई सारी पाबंदियां होंगी. विवाह के कार्यक्रम के दौरान मेहमानों को शुद्ध भोजन ही मिलेगा. इसके अलावा कोई भी ऐसा काम नहीं होगा जो मंदिर की गरिमा के विपरीत हो.

    सात फेरों संग मिलेगा बाबा का आशीर्वाद
    सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि इसके लिए लोगों को कितना शुल्क देना होगा, यह आने वाले समय में तय होगा. हालांकि धाम में इसकी शुरुआत के बाद लोग अपने विवाह को न सिर्फ यागदार बना सकेंगे बल्कि बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद भी जीवन के इस यादगार पल पर पा सकेंगे.

    तय होगा शुल्क
    जानकारी के मुताबिक धाम में होने वाले इस धार्मिक अनुष्ठानों का रेट मंदिर प्रशासन की ओर से तय किया जाएगा. जबकि ब्राह्मण से लेकर दूसरी व्यवस्था भी मंदिर की ओर से ही लोगों को मुहैया कराने पर मन्दिर प्रशासन विचार कर रहा है.

    Tags: Kashi Vishwanath Dham, Marriage news, Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर