होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Navratri: काशी के इस मंदिर में सिर्फ एक कौड़ी से देवी होती हैं खुश, आप हो सकते हैं मालामाल!

Navratri: काशी के इस मंदिर में सिर्फ एक कौड़ी से देवी होती हैं खुश, आप हो सकते हैं मालामाल!

Kaudi Mata Temple Varanasi: बाबा विश्वनाथ के काशी शहर में कौड़ी देवी का मंदिर है. यह कौड़ी देवी का भारत में इकलौता मंदिर ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. हर किसी का सपना होता है कि वो करोड़पति बने और अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए वो पूरे जीवन भर मेहनत भी करता है, लेकिन बाबा विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) के शहर बनारस में देवी का एक ऐसा चमत्कारिक मंदिर है, जहां कौड़ी चढ़ाकर लोग देवी को प्रसन्न कर मालामाल हो सकते हैं. इसके अलावा जीवन के सभी कष्ट और बाधाओं से मुक्ति भी देवी मां दिलाती हैं. कौड़ी वाली इस देवी का प्राचीन मंदिर दुर्गाकुंड के नावबगंज इलाके में स्थित है. पूरे भारत में कौड़ी देवी (Kaudi Devi) का ये इकलौता प्राचीन मंदिर है. यही वजह की दूर-दूर से भक्त यहां दर्शन को आते हैं.

मंदिर के पुजारी मनीष तिवारी ने बताया कि कौड़ी देवी को बाबा विश्वनाथ की बड़ी बहन कहा जाता है. ये दक्षिण भारत की देवी हैं. यही वजह है कि बड़ी संख्या में दक्षिण भारत से श्रद्धालु यहां दर्शन को आते हैं और देवी को कौड़ी चढ़ाते हैं. मान्यता है कि कौड़ी माता को कौड़ी चढ़ाकर जो भी भक्त उसे अपने घर के तिजोरी में रखता है. देवी की कृपा उस पर बनी रहती है और धन, धान्य के साथ सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

आपके शहर से (वाराणसी)

वाराणसी
वाराणसी

काशी यात्रा का मिलता है फल
मंदिर के पुजारी मनीष तिवारी ने बताया कि देवी को कौड़ी चढ़ाने के पीछे एक और मान्यता भी है. कहा जाता है जो भी भक्त देवी को कौड़ी चढ़ाता है उन्हें काशी यात्रा का फल भी मिलता है. काशी के मंदिरों पर आधारित धार्मिक पुस्तक काशी खंड में इसका उल्लेख भी है.

देवी को कौड़ी है पसंद
बता दें कि कौड़ी माता को भोग में भी कौड़ी चढ़ाई जाती है. इसके अलावा उनके वस्त्र भी कौड़ी के ही होते हैं और उनका स्नान भी कौड़ियों से कराया जाता है. यही नहीं, जो भी भक्त यहां दर्शन को आता है वो देवी को कौड़ी जरूर चढ़ाता है.

इस समय होती है आरती
मंदिर में सुबह, शाम और रात्रि के वक्त प्रत्येक दिन पूरे विधि विधान से देवी मां की आरती की जाती है. भोर में 5 बजे, शाम को 6 और रात्रि 11 बजे यहां देवी की आरती होती है. (नोट: यह जानकारी मान्‍यताओं पर आधारित है. न्‍यूज़ 18 इसकी पुष्‍टि नहीं करता.)

Kaudi Mata Temple

Tags: Kashi Vishwanath Temple, Navratri, Navratri festival, Varanasi news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें