लाइव टीवी

PM नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आयोजित हुआ कौशल विकास महोत्सव

अमिताभ सिन्हा | News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 3:48 PM IST
PM नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आयोजित हुआ कौशल विकास महोत्सव
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत दिया जा रहा प्रशिक्षण कार्यक्रम (फाइल फोटो)

पीएम मोदी ने कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं के सशक्तिकरण के लिए एक ऐसी पिच तैयार की है जो न सिर्फ स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेगी बल्कि विकास की राह में मील का पत्थर भी साबित होगी

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 3:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वर्ष 2022 में न्यू इंडिया बनाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना और देश का युवा एक उज्जवल भविष्य की उम्मीद कर रहा है. 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने इसी सपने के साथ कौशल विकास मंत्रालय की शुरुआत की थी जो युवाओं के सपनों को साकार करने की दिशा में काम कर रहा है. पीएम मोदी ने कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से युवाओं के सशक्तिकरण के लिए एक ऐसी पिच तैयार की है जो न सिर्फ स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेगी बल्कि विकास की राह में मील का पत्थर भी साबित होगी. इसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश में युवाओं में कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय कौशल विकास मंत्रालय वाराणसी में 12 और 13 फरवरी को दो दिनों को कौशल महोत्सव मना रहा है.

इस पहल का मुख्य उद्देश्य युवाओं को उनकी शैक्षणिक योग्यताओं के अनुसार करियर के अवसरों से अवगत कराना है. उम्मीद है कि इस महोत्सव में 80 से ज्यादा कॉरपोरेट्स हिस्सा लेंगे. इससे 20 से अधिक क्षेत्रों जैसे रिटेल, कृषि, सूचना प्रौद्योगिकी, ऑटोमोबाइल, आतिथ्य में रोजगार के अवसर मिलेंगे. महोत्सव में कई स्कीमों को लॉन्च किया जाएगा, उम्मीदवारों को नौकरी के ऑफर लेटर दिए जाएंगे और प्रशिक्षित उम्मीदवारों को प्रमाणपत्र भी दिए जाएंगे. इस अवसर पर स्कील ऑन व्हील्स मोबाइल वैन का उद्घाटन किया जाएगा जो प्रशिक्षित लोगों का मूल्यांकन कर उन्हें प्रमाणपत्र भी देगी.

PM Narendra Modi
युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार के योग्य बनाना पीएम मोदी के सपने का एक हिस्सा है (फाइल फोटो)


कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर रोजगार के योग्य बनाना

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ये महोत्सव पूरे प्रदेश के युवाओं के लिए, खासकर उनके लिए जो स्कूल और कॉलेज की शिक्षा बीच में ही छोड़ चुके हैं उन्हें कौशल विकास का प्रशिक्षण देकर रोजगार के योग्य बनाने के पीएम के सपने का एक हिस्सा है. सूत्र बताते हैं कि पीएम मोदी खुद 16 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचेंगे तो इस महोत्सव और इसकी सफलता का जिक्र करेंगे.

महोत्सव के दोनों दिन केंद्रीय कौशल विकास मंत्री महेन्द्र नाथ पांडे वाराणसी में मौजूद रहेंगे. महेन्द्र नाथ पांडे कहते हैं कि पीएम मोदी का ये ड्रीम प्रोजेक्ट है. इसे सफल बनाने के लिए देश भर से कंपनियां वाराणसी पहुंची हैं ताकि प्रशिक्षित युवाओं को हाथ के हाथ रोजगार मिल सके. केंद्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक अब तक विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रमों के तहत तीन करोड़ से अधिक उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया जा चुका है. पीएम कौशल विकास योजना के तहत एनएसडीसी देश में 73 लाख से अधिक उम्मीदवारों को ट्रेनिंग दे चुका है. इसमें अकेले वो यूपी में 10.65 लाख उम्मीदवारों को प्रशिक्षित कर चुका है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 3:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर