Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    काशी विश्वनाथ मंदिर से जुड़े ज्ञानवापी केस में Court ने क्यों लगाया सुन्नी वक्फ बोर्ड पर जुर्माना?

    काशी विश्वनाथ मंदिर (Photo: News 18)
    काशी विश्वनाथ मंदिर (Photo: News 18)

    वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर से जुड़े ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) विवाद में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और इंतजामिया कमेटी की याचिका में कहा गया है कि सुनवाई का अधिकार सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड लखनऊ को है, न कि अवर न्यायालय, वाराणसी को. इस पर अगली सुनवाई 13 अक्टूबर को होनी है.

    • Share this:
    वाराणसी. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Mandir) से जुड़े ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) विवाद में अब सबकी निगाहें 13 अक्टूबर को लगी हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि अब इस मुकदमे की सुनवाई, वाराणसी (Varanasi) के सीनियर जज सिविल डिवीजन फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलेगा या नहीं? इस पर जिला जज की अदालत फैसला करेगी. फिलहाल जिला जज की अदालत ने विलंब होने के कारण सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड पर 3000 रुपए का जुर्माना लगाते हुए निगरानी याचिका में मियाद अधिनियम के तहत माफी के सुन्नी वक्फ बोर्ड के आवेदन को स्वीकार कर लिया है. अब 13 अक्टूबर को सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और इंतजामिया कमेटी की याचिका पर सुनवाई होगी.

    कोर्ट में सुनवाई तेज

    याचिका में दोनों पक्षों का कहना है कि इस मामले की सुनवाई का अधिकार सेंट्रल सुन्नी वक्फ बोर्ड लखनऊ को है, न कि अवर न्यायालय, वाराणसी को. लेकिन खास बात ये है कि अगर हर तारीख के बीच के अंतराल को देखें तो न्यायालय की ओर से भी इस मामले में तेजी से सुनवाई हो रही है. 3 अक्टूबर के बाद 6 अक्टूबर और अब 13 अक्टूबर यानी आधे महीने में ही 3 तारीख कोर्ट की ओर से लगाकर सुनवाई तेज कर दी गई है.




    तय होना है सुनवाई कहां हो?

    दूसरी ओर प्राचीन मूर्ति स्वयंभू ज्योतिर्लिंग भगवान विश्वेश्वर महादेव की पैरवी के लिए अदालत से नियुक्त वादमित्र विजय शंकर रस्तोगी ने वर्ष 1991 से लंबित इस प्रकरण में आवेदन देकर ज्ञानवापी परिसर का पुरातात्विक सर्वेक्षण कराए जाने और पूजा-पाठ की अनुमति दिए जाने का अनुरोध किया है. फिलहाल याचिका के मुताबिक, पहले ये तय होगा कि इसकी सुनवाई वाराणसी में मौजूदा कोर्ट में होगी या नहीं?
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज