Lockdown: वाराणसी ADG की पहल, पूर्वी यूपी के इन 10 जिलों में शुरू हुआ पुलिस-पब्लिक अन्नपूर्णा बैंक
Azamgarh News in Hindi

Lockdown: वाराणसी ADG की पहल, पूर्वी यूपी के इन 10 जिलों में शुरू हुआ पुलिस-पब्लिक अन्नपूर्णा बैंक
वाराणसी सहित पूर्वी यूपी के 10 में पुलिस पब्लिक अन्नपूर्णा बैंक शुरू किया गया है

एडीजी वाराणसी जोन बृजभूषण ने बताया कि पूर्वी यूपी के वाराणसी (Varanasi), बलिया, गाजीपुर, मऊ, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, सोनभद्र, जौनपुर और आजमगढ़ जिलों के आईजी, डीआईजी और पुलिस कप्तानों को इस बाबत निर्देश दिए गए हैं. सभी जगह शुक्रवार से इस बैंक ने अपना काम करना शुरू कर दिया है.

  • Share this:
वाराणसी. कोरोना (COVID-19) के कारण 21 दिन के लॉकडाउन (Lockdown) के बीच पूर्वी यूपी में 10 जिलों में एक नए बैंक की स्थापना हुई है. ये बैंक रुपए-पैसों का नहीं बल्कि भोजन का है. जिसकी सुरक्षा से लेकर संचालन की जिम्मेदारी पुलिस की है. पब्लिक भी इसमे बराबर की भागीदार है. नाम दिया गया है- पुलिस पब्लिक अन्नपूर्णा बैंक (Police Public Annapoorna Bank) . लोग इसे यूपी पुलिस का अन्नपूर्णा अवतार कह रहे हैं.

21 दिन के लॉकडाउन के कारण पूर्वी यूपी के अलग-अलग जिलों में दिहाड़ी मजदूर, गरीब और बेबस लोग फंसे हुए हैं. कामकाज बंद है, इसलिए उनके लिए दो जून की रोटी के लाले पड़ गए हैं. इसी दर्द को देखते हुए वाराणसी जोन के एडीजी बृजभूषण ने जोन के सभी आईजी, डीआईजी और पुलिस कप्तानों को साथ लेकर एक बैंक की स्थापना की है. इस बैंक का नाम दिया गया है पुलिस पब्लिक अन्नपूर्णा बैंक. इस बैंक से उन सभी संगठनों और लोगों को जोड़ा गया है, जो अपनी सामर्थ्य के अनुसार से ऐसे लोगों के भोजन का इंतजाम कर सकते हैं.

सुबह 8 बजे से शुरू हो जाता है ऑपरेशन



इसके साथ पुलिस के जितने भी पुलिसलाइन और थानों के मेस हैं, उन्हें भी जोड़ा गया है. जितने भी थाने, चौकियां हैं, वो अपने-अपने इलाकों से भोजन के पैकेट को गाड़ियों से उठा रहे हैं. फिर शेल्टर होम और झुग्गी झोपियों में जाकर भोजन बांट रहे हैं. बड़ी खामोशी के साथ यूपी पुलिस का ये नेक काम जारी है.
इस बैंक में सामान्य बैंकों की तरह पूरा हिसाब किताब रखा जा रहा है. हर दिन सुबह 8 बजे सभी जिलों की ओर से एडीजी कार्यालय को ये सूचना भेजी जाएगी कि कल उनके यहां कितने पैकेट आए? कितने बंटे? इसी तरह कितना अनाज आया? और कितना खर्च हुआ? साथ ही कितना और कौन-कौन सा अनाज और सब्जी अभी बचत में है.

वाराणसी जोन के सभी जिलों में लागू हुई व्यवस्था

एडीजी वाराणसी जोन बृजभूषण ने बताया कि पूर्वी यूपी के वाराणसी, बलिया, गाजीपुर, मऊ, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, सोनभद्र, जौनपुर और आजमगढ़ जिलों के आईजी, डीआईजी और पुलिस कप्तानों को इस बाबत निर्देश दिए गए हैं. सभी जगह शुक्रवार से इस बैंक ने अपना काम करना शुरू कर दिया है. सड़कों पर भीड़ को काबू करने के लिए जहां पुलिस का सख्त चेहरा दिखाई दे रहा है तो वहीं पुलिस पब्लिक अन्नपूर्णा बैंक के जरिए पुलिस का अन्नपूर्णा अवतार भी सामने आ रहा है.

ये भी पढ़ें:

कोरोना के खिलाफ जंग में सीएम योगी ने उतारीं ये 11 प्रमुख टीमें, देखें लिस्ट

लॉकडाउन के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे कम्युनिटी किचन, जांची हकीकत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज