बनारस में पान खाने के लिए दुकानों पर लगी लंबी लाइन, पैसे लेने से पहले कर रहे ये काम

लॉकडाउन के तीसरी बार विस्तार के बाद यहां पान के बिक्री की छूट मिली है.  (फोटो साभार: ANI)
लॉकडाउन के तीसरी बार विस्तार के बाद यहां पान के बिक्री की छूट मिली है. (फोटो साभार: ANI)

बनारस (Varanasi) में लोग अपने फेवरेट पान के इंतजार में दुकानों पर लंबी लाइन लगा कर खड़े रहे. बनारसी पान के ये शौकीन सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के जरूरी नियमों का पालन करते दिख रहे थे.

  • Share this:
वाराणसी. देश की धार्मिक राजधानी काशी (Kashi) की बात हर बात अनोखी है. उत्तर प्रदेश के वाराणसी (Varanasi) में आने वाले लोग लस्सी और ठंडई के अलावा यहां का मशहूर बनारसी पान (Banarasi Pan) खाने आते है. बनारस आएं और पान न खाएं तो यहां की यात्रा पूरी ही नहीं होगी. बनारस पान के शौकीनों से भरा है. लॉकडाउन के दौरान बनारसी पान के ये शौकीन कई दिनों तक परेशान रहे. लेकिन अब यहां पान के बिक्री की छूट मिल चुकी है. इसलिए पान के शौकीन दुकानों के सामने लंबी लाइन में लगकर पान खाने के लिए खड़े दिख रहे हैं. बनारस में शनिवार को भी पान के कई दुकानें खुली मिलीं, जहां लोग कतार में खड़े दिखे.

बनारस के लंका इलाके के केशव तांबूल भंडार में लोग अपने फेवरेट पान के इंतजार में लंबी लाइन लगा कर खड़े रहे. बनारसी पान के ये शौकीन सोशल डिस्टेंसिंग के जरूरी नियमों का पालन करते दिखे. यही नहीं, पान के दुकानदार भी कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए ग्राहकों से पैसे (नोट) लेने से पहले उसे सैनेटाइज करते दिखे.

45 दिनों बात शुरू हुई है बिक्री
दरअसल, पूरे 45 दिनों के बाद बनारस में जिला प्रशासन के आदेश के बाद बनारसी पान की बिक्री शुरू हुई है. बनारस में पान की कई सारी वैराइटी मिलती है. इसके अलावा यहां के प्रमुख व्यवसायों में से ये एक है. इस बार का लॉकडाउन बनारस के पान के शौकीनों पर भारी पड़ता दिखा. पान के कई शौकीन तनाव होने की शिकायत भी करते दिख रहे थे.
कोरोना संकट, लॉकडाउन से राहत, लॉकडाउन, वाराणसी न्यूज, उत्तर प्रदेश न्यूज, बनारसी पान, Corona Days, exemption from LOCKDOWN, Lockdown. Covid 19, up news in hindi, uttar pradesh news, Varanasi news, Banarasi Pan
पान की दुकान पर नोटों को सैनेटाइज किया जा रहा है.




पान की पीक और पीएम मोदी की फटकार
वाराणसी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्वाचन क्षेत्र है. पीएम मोदी भी एक दफा पान के शौकीनों पर इधर-उधर पीक थूकने की आदत पर तंज कस चुके हैं. पीएम के निर्देश के मद्देनजर पान खाने वाले लॉकडाउन के प्रोटोकॉल का पालन करते दिख रहे हैं.

जिला प्रशासन ने पान की दुकान खोलने की दी छूट
गृह मंत्रालय के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने इसकी बिक्री के लिए दुकानदारों को छूट दी. इस कारण इससे जुड़े दुकानदार और व्यवसायी काफी राहत महसूस कर रहे हैं. वहीं पान खाने के शौकीन लोग इन दुकानों को खुलने से काफी खुश नजर आए. बाबा विश्वनाथ की नगर बनारस में पान के शौकीनों की संख्या बहुत ज्यादा है. लेकिन इस छूट से उनको राहत मिलता दिख रहा है. बनारस में फिलहाल 23 हॉस्पॉट एक्टिव हैं. इस कारण ये अभी भी रेड जोन में है.

ये भी पढ़ें:

काशी में दिखा सोशल डिस्टेंसिंग का अनूठा तरीका,शराब खरीदने वालों ने किया ये काम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज