होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Varanasi: कैनवास से समझिए भगवान राम की गाथा, देशभर के कलाकारों ने पेंटिंग्‍स में रंगों से भरी जान

Varanasi: कैनवास से समझिए भगवान राम की गाथा, देशभर के कलाकारों ने पेंटिंग्‍स में रंगों से भरी जान

Varanasi News: बाबा विश्वनाथ के शहर बनारस में इन दिनों एक अनोखी पेंटिंग गैलरी लगी हुई है. इसके सहारे लोग भगवान राम के ज ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

    वाराणसी. भगवान राम के बारे में अब तक आपने कहानियां,किस्सों और किताबों में पढ़ा, सुना और देखा होगा. इस बीच बाबा विश्वनाथ के शहर बनारस में एक ऐसी अनोखी पेंटिंग गैलरी लगी है जिसके जरिए लोग भगवान राम के जीवन पर आधरित रामायण को कैनवास पर देख और समझ पा रहे हैं. देशभर के अलग-अलग कलाकारों ने इन पेंटिंग्स को तैयार किया है, जिसकी एग्‍जीबिशन वाराणसी के बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटी सेंटर में लगाया गया है.

    इस एग्‍जीबिशन में 100 से ज्यादा तस्वीरों के जरिए आप रामायण के विभिन्न प्रसंगों को निहार सकते हैं. राजस्थान, गुजरात, कोलकाता, हरियाणा, गोरखपुर, लखनऊ और वाराणसी के अलावा देश के कई राज्यों के अलग-अलग जिलों के कलाकारों ने इस खूबसूरत पेंटिंग्स को तैयार किया है. 30 नवम्बर तक वाराणसी के ट्रेड फैसिलिटी सेंटर में लगे एग्‍जीबिशन में लोग इसका दीदार कर सकते हैं.

    आपके शहर से (वाराणसी)

    वाराणसी
    वाराणसी

    आसानी से समझ पाएंं लोग
    काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) की प्रोफेसर शारदा सिंह ने बताया कि फिल्म, सीरियल,रामलीला के माध्यम से भगवान राम के बारे में हर किसी ने जाना और सुना होगा, लेकिन पहली बार कैनवास पर भगवान राम के अलग अलग दृश्यों को लोग देख रहे हैं. इस प्रदर्शनी में रामायण के सभी पात्रों और प्रसंगों को इन पेंटिंग के जरिए लोगों के सामने लाया गया है जिससे वर्तमान की युवा पीढ़ी आसानी से इन पेंटिंग के जरिए उसे समझ पाएंगे. चित्रकार अंकिता ने बताया कि इस पेंटिंग में रंगों के जरिए जान भरने के लिए उन्होंने भी रामायण के प्रसंगों को पढ़ा और समझा उसके बाद उन्हें कैनवास पर उकेरा है, ताकि लोग उसे आसानी से देख कर समझ पाएं.

    Tags: BHU, Lord Ram, Ramayana, Varanasi news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें